History, asked by laxmirajaiahp9291, 9 months ago

पुनर्जागरण के पाँच कारण लिखिए।

Answers

Answered by RvChaudharY50
23

Answer:

(1) मध्ययुग के अंत में आक्रमणकारी-मुसलमानों एवं तुर्कों के विरूद्ध रोम के पोप की अध्यक्षता में धर्म-युद्ध या क्रूसेड्स से परिणामस्वरूप यूरोप के निवासियों के भौगोलिक ज्ञान एवं जीवन-प्रणाली के स्तर में पर्याप्त वृद्धि हुई। अत: यूरोप के बौद्धिक तथा मानसिक क्षेत्रों में अनेक महत्वपूर्ण परिवर्तन आरंभ हो गये।

(2) मध्ययुग के अंत एवं आधुनिक युग के प्रारंभ में यूरोपीय व्यापार-वाणिज्य की वृद्धि, शिक्षा प्रसार, नये-नये, स्वतंत्र एवं अर्द्ध-स्वतंत्र नगरों का उत्थान, रचनात्मक प्रयोग तथा विज्ञान-विकास, अरबवासियों के प्रभावस्वरूप प्राचीन आध्यात्मिक ज्ञान एवं कला में नवजीवन का संचार, कुस्तुन्तुनिया के पतन से प्राचीन संस्कृति की वृद्धि, यूरोपवासियों के भौगोलिक ज्ञान में प्रशंसनीय विकास, छापेखाने के अविष्कार से प्राचीन विद्या एवं कला के प्रसार में पर्याप्त वृद्धि इत्यादि तत्थों के परिणामस्वरूप ही यूरोप में सांस्कृतिक पुनर्जागरण का प्रारंभ हुआ।

(3) सांस्कृतिक पुनर्जागरण का आरंभ सबसे पहले इटली में ही हुआ, क्योंकि इटली में ही प्राचीन रोमन सभ्यता के अवशेष थे एवं सर्वप्रथम इटली के निवासियों ने ही प्राचीन यूनानी रोमन साहित्य तथा संस्कृति का पुन: अध्ययन आरंभ किया। प्रारंभ में सांस्कृतिक पुनर्जागरण आन्दोलन इटली तक ही सीमित था, परंतु कालांतर में समस्त पचिशमी यूरोप पर इसका प्रभाव पड़ा l

(4) व्यापार तथा नगरों का विकास पुनर्जागरण का सबसे महत्त्वपूर्ण कारण वाणिज्य-व्यापार का विकास था ll

(5) कागज़ तथा मुद्रण कला का आविष्कार l

(6) मंगोल साम्राज्य का सांस्कृतिक महत्त्व l

(7) कुस्तुनतुनिया का पतन l

(8) प्राचीन साहित्य की खोज l

(9) मानववादी विचारधारा का प्रभाव l

(10) सामंतवाद का ह्रास l

Similar questions