History, asked by as8096892, 2 months ago

*पुनर्जागरण के उत्थान के लिए कौन उत्तरदाई थे?*

1️⃣ सामंतवाद का पतन
2️⃣ छापेखाने का आविष्कार
3️⃣ मंगोल साम्राज्य का उदय
4️⃣ सभी​

Answers

Answered by bhatiamona
0

पुनर्जागरण के उत्थान के लिए कौन उत्तरदाई थे ?

इसका सही जवाब होगा :

4️⃣: सभी

व्याख्या :

पुनर्जागरण के उत्थान के लिए सामंतवाद का पतन, छापेखाने का आविष्कार और मंगोल साम्राज्य का उदय यह तीनों कारण उत्तरदाई थे। यूरोप में पुनर्जागरण के अनेक कारण थे। उनमें से यह तीनों कारण भी मुख्य कारण थे। कुस्तुंतिया पर अधिकार के कारण इस्लाम का यूरोप में प्रवेश हो गया और मंगोल साम्राज्य का उदय होने लगा। जिसके कारण यूरोप वासियों को अपने धर्म और संस्कृति की रक्षा करने की आवश्यकता हुई। इसके अतिरिक्त सामंतवाद का पतन भी पुनर्जागरण का मुख्य कारण बना

छापेखाने का आविष्कार ने भी यूरोप के पुनर्जागरण में अहम भूमिका निभाई। छापेखाने का आविष्कार के कारण पुस्तकों का प्रचार-प्रसार आरंभ हो गया और लोगों को नए-नए प्रगतिशील विचारों को जानने का अवसर मिला, जिससे पुनर्जागरण के रास्ता प्रशस्त होता गया।

Answered by chrisalxg
0

Answer:

उत्तर है (4) उपरोक्त सभी

Explanation:

पुनर्जागरण के उदय के कई कारण थे जैसे:

  1. सामंतवाद का पतन - विभिन्न समाजों और संस्कृतियों के बीच बढ़ी हुई बातचीत। इसने सामाजिक, धार्मिक और राजनीतिक रूप से एक कठोर समाज का गठन किया।
  2. प्रिंटिंग प्रेस का आविष्कार - मुख्य कारणों में से एक उस समय के विभिन्न आविष्कार थे। प्रिंटिंग प्रेस उस समय का सबसे महत्वपूर्ण आविष्कार था। इसके कारण और अधिक पुस्तकें छपने लगीं और मध्यम वर्ग के लोग विद्वानों, वैज्ञानिकों और लेखकों के विचारों को पढ़ और समझ सके।
Similar questions