Economy, asked by malviyasachin161, 13 days ago

पा
प्रश्न 2. रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए
पश्वि
(i) अल्पकालीन उत्पादन फलन को HER
कहा जाता है।
(ii) पैमाने के प्रतिफल का संबंध ...दी....कालीन अवधि से है।
सी
सीमांत लागत केवल....ारतत.दला.dलागतों पर निर्भर करती है।
(iv) उत्पादन की प्रति इकाई लागत koको कहते हैं। औसत
(v) पूर्ण प्रतियोगिता में विक्रेता
काला जाता है। पति
वस्तुएं बेचते हैं।​

Answers

Answered by surajmishra52
0

Explanation:

1) जब उत्पादन के अन्य साधन स्थिर रहते हैं और एक साधन में परिवर्तन किया जा सकता है, तो इसे अल्पकालीन उत्पादन फलन कहा जाता है । इस स्थिति को उत्पत्ति ह्यस नियम अथवा परिवर्तनशील अनुपातों का नियम भी कहा जाता है।

2) दीर्घकालीन उत्पादन फलन के अन्तर्गत उत्पादन के सभी साधनों की मात्रा में परिवर्तन के फलस्वरूप उत्पादन की मात्रा में होने वाले परिवर्तनों का अध्ययन किया जाता है; दीर्घकाल में उत्पादन के सभी साधन परिवर्तनशील होते हैं। इस कारण दीर्घकाल में पैमाने के प्रतिफल का नियम लागू होता है।

3) सीमांत लागत केवल लागतों पर निर्भर करती है। वस्तु की कीमत का निर्धारण ... जिस कीमत पर मांग तथा पूर्ति बराबर होते हैं

4) अल्पकालीन औसत लागत फर्म द्वारा वहन की जाती है, जिसे निर्गत की प्रति इकाई मूल्य की कुल लागत के रूप में परिभाषित किया जाता है। इसकी गणना हम इस प्रकार करते हैं। व्यष्टि अर्थशास्त्र एक परिचय तालिका 3.3 में हमें अल्पकालीन औसत लागत चतुर्थ कॉलम के मूल्य को प्रथम कॉलम के मूल्य से विभाजित करने के पश्चात् प्राप्त होती हैं।

5) पूर्ण प्रतियोगिता बाजार के उस रूप का नाम है जिसमें विक्रेताओं की संख्या की कोई सीमा नहीं होती। फ़लतः कोई भी एक उत्पादक (विक्रेता) बाजार में वस्तु की कीमत पर प्रभाव नहीं डाल सकता। अर्थशास्त्र में बाजार को मुख्त्यः दो रूपों में बांटा जाता है : पूर्ण प्रतियोगिता और अपूर्ण प्रतियोगिता। बाजार संरचना के दो चरम बिन्दुओं पर पूर्ण प्रतियोगिता और एकाधिकार हैं।

Similar questions