Hindi, asked by devyanithakur28, 2 months ago

प्र.14. दिए गए विषयों में से किसी एक विषय पर अनुच्छेद लिखें।
(शब्द सीमा: 60-70)
(5)
(क) हमारे माता-पिता
(ख) पर्यावरण प्रदूषण​

Answers

Answered by ag496479
0

Explanation:

पर्यावरण प्रदूषण पर अनुछेद

Attachments:
Answered by Vanshika4721
1

Hiii...

अनुच्छेद लेखन => हमारे माता पिता ❣️

=> माता-पिता भगवान की ओर से सबसे कीमती उपहार हैं और हमें अपने माता-पिता को महत्व देना चाहिए, चाहे वह कुछ भी हो। माता-पिता वह हैं जो जीवन के हर चरण में हमारा समर्थन करते हैं और हमें सही दिशा में ले जाते हैं। माता-पिता के अलावा कोई नहीं है जो बिना किसी शर्त के सही मायने में हमारी देखभाल करता है।

उनका प्यार बिना शर्त है और उनकी उपस्थिति हमें दुनिया में सबसे भाग्यशाली व्यक्ति महसूस करती है। वे हर समय हमारी रक्षा करने की कोशिश करते हैं और हमेशा हमारी खुशी और सफलता की कामना करते हैं। माता-पिता के बिना, कोई भी खुशी और शांति से नहीं रह सकता क्योंकि वे हमारे संरक्षक स्वर्गदूत हैं जो हमें खुश और प्रसन्न बनाने के लिए हमेशा कड़ी मेहनत कर रहे हैं। हमें अपने माता-पिता के प्यार और बलिदान के लिए उनकी सराहना करना कभी नहीं भूलना चाहिए।

माता-पिता अपने बच्चों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे हमारे समग्र कल्याण और स्वास्थ्य के लिए जिम्मेदार हैं। वे हमें वह सब कुछ प्रदान करते हैं जो हमें मानसिक और शारीरिक रूप से फिट रखने के लिए आवश्यक है। कुछ माता-पिता के पास अपने बच्चों की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं होते हैं, हालांकि, वे अपने चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए सर्वोत्तम संभव प्रयास करते हैं।

माता-पिता वही हैं जो हमें शिक्षा प्रदान करते हैं और हमें विकसित और पनपने में सक्षम बनाते हैं। वे हमारी शिक्षा पर अपने जीवनकाल का पैसा लगाते हैं ताकि हम भविष्य में बेहतर जीवन जी सकें। माता-पिता पृथ्वी पर निस्वार्थ जीव हैं जो हमारे जीवन और खुशी के लिए बहुत सारे बलिदान करते हैं।

वे हमारी मांगों को पूरा करने के लिए दिन भर कड़ी मेहनत करते हैं लेकिन वे कभी हमारे सामने नहीं दिखाते हैं कि वे हमें खुश रखने के लिए कितनी मेहनत कर रहे हैं। वे हमें जीवन में बेहतर इंसान बनाने के लिए हमेशा सही मार्गदर्शन और समर्थन देते हैं।

जब भी हमें भावनात्मक और वित्तीय सहायता की आवश्यकता होती है, वे हमेशा हमारे लिए मौजूद रहते हैं, चाहे कुछ भी हो। वे कठिन समय में हमारी मदद करते हैं और हमें जीवन की चुनौतियों का सामना करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए हमें नैतिक समर्थन देते हैं।

इसलिए हमें उनकी उपस्थिति को महत्व देना चाहिए और जीवन के हर चरण में उनका सम्मान करना चाहिए। जब आप बड़े हो जाते हैं, तब भी आपको उनके दिशानिर्देशों को सुनना चाहिए क्योंकि वे हमेशा हमें वह सलाह देंगे जो हमारे जीवन के सर्वोत्तम हित में है। अपने माता-पिता से प्यार करना चाहिए और उनका सम्मान करना चाहिए क्योंकि वे एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं जो वास्तव में आपको दिल और आत्मा से प्यार करते हैं।

Similar questions