Hindi, asked by priyadhillon80029, 5 months ago

प्र 16-ईमानदार का फल 'शीर्षक पर एक लघुकथा लिखिए ।(5)
या​

Answers

Answered by skddl
3

Answer:

निबंध 3 (500 शब्द)

परिचय

ईमानदारी वास्तव में सबसे अच्छी नीति है, क्योंकि यह रिश्तों के लिए सही ढंग से कार्य करने की नींव है। न केवल यही, यह लोगों के जीवन को बहुत तरीके से पोषित करता है। कोई भी रिश्ता सच पर आधारित होता है, जो केवल ईमानदारी से ही प्राप्त किया जाता है। आमतौर पर, लोगों को ईमानदार होना कठिन महसूस होता है, क्योंकि ईमानदारी को बनाए रखना बहुत ही कठिन होता है।

ईमानदारी क्या है?

ईमानदारी एक अच्छी आदत है, जिसमें जीवन के हरेक पहलु में सदैव सच्चाई और भरोसेमंद होना शामिल है। इसके अन्तगर्त कभी भी धोखेबाजी और जीवन में अनैतिक होना शामिल नहीं किया जाता है। यह भरोसे पर आधारित नैतिक व्यवहार है और सभी बुरे कार्यों से मुक्त होती है।

ईमानदारी का महत्व

ईमानदारी एक अच्छा गुण और बहुत अधिक महत्व का गुण है। इसकी हमेशा परिवार, समाज और पूरे संसार में प्रशंसा की जाती है। ईमानदारी की सम्पत्ति को रखने वाला एक व्यक्ति सच में ईमानदार व्यक्ति होता है। एक व्यक्ति ईमानदार है या बेईमान है, यह पूरी तरह से उसके परिवार की नैतिकता और आस-पास के वातावरण पर निर्भर करता है। यदि माता-पिता ईमानदार होंगे, तो वे निश्चित रुप से इसे अपने बच्चों में आनुवांशिक रुप से हस्तान्तरित करेंगे अन्यथा, इसे अभ्यास से विकसित किया जा सकता है, जिसके लिए धैर्य और लगन की आवश्यकता होती है।

एक ईमानदार व्यक्ति हमेशा अपनी ईमानदारी के कारण बिल्कुल सूर्य की तरह, अपने अन्नत प्रकाश और असीमित ऊर्जा के लिए जाना जाता है। यह वह गुण है, जो व्यक्ति को जीवन में सफल होने और अधिक सम्मान प्राप्त करने में मदद करता है। यह एक व्यक्ति के नैतिक चरित्र को पहचान देता है। बेईमान लोग दूसरों से आसानी से भरोसा और सम्मान प्राप्त कर सकते हैं हालांकि, पकड़े जाने पर इसे हमेशा के लिए खो देते हैं।

बेईमान होना सभी धर्मों में पाप माना जाता है हालांकि, लोग कुछ समय के लाभों और स्वार्थ के लिए इसका प्रयोग करते हैं। परिवार और समाज के लोगों द्वारा बेईमान लोगों से हमेशा घृणा करने के साथ ही विश्वास भी नहीं किया जाता हैं। उन्हें अच्छे लोगों से यहाँ तक कि, भगवान से भी कोई सहानुभूति या समर्थन नहीं मिलता है। वे अपने जीवन में कभी भी नैतिक रुप से मजबूत नहीं होते हैं और उनका जीवन दुखों से भरा होता है। एक ईमानदार व्यक्ति समाज में आजादी से घूमता है और अपनी खूशबू सभी दिशाओं में फैलाता है। ईमानदार होने का अर्थ दूसरों की बुरी आदतों को सहना या बुरी गतिविधियों को सहना नहीं है। सभी को अपने साथ हो रहे अन्याय या गलत व्यवहार के खिलाफ कार्यवाही करने का अधिकार प्राप्त है।

निष्कर्ष

ईमानदारी एक गुण है, जो एक व्यक्ति की नैतिकता को दिखाती है। यदि सभी लोग गम्भीरता से ईमानदारी प्राप्त करने का अभ्यास करें, तो समाज सही अर्थों में, आदर्श समाज होगा और भ्रष्टाचार व सभी बुराईयों से मुक्त हो जाएगा। सभी के दैनिक जीवन में बड़े से बड़े परिवर्तन होंगे। यह और भी अधिक आसानी से हो सकते हैं, यदि सभी अभिभावक और शिक्षक राष्ट्र के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को समझें और अपने बच्चों व विद्यार्थियों को नैतिक मूल्यों के बारे में बताए।

Answered by SanHolo2050
1

Answer:

above answer is correct

Similar questions