Social Sciences, asked by aayatkhan977, 1 month ago


प्र.27 साख से आप क्या समझते है? साख किस प्रकार संपत्ति एवं ऋणजाल दोनों की भूमिका निभा
सकता है? उदाहरण सहित व्याख्या कीजिए।
5
अथवा​

Answers

Answered by annumallah7838
20

Answer:

साख शब्द का मूलतः लेखांकन में यह तथ्य प्रतिबिंबित करने के लिए इस्तेमाल किया गया था कि एक जारी व्यवसाय में उसकी परिसंपत्ति से परे कुछ “बुद्धिमत्तापूर्ण मान” भी होता था, जैसे अपने ग्राहकों के बीच फर्म की प्रतिष्ठा. इसी तरह, एक खरीदार अधिक भुगतान करने के लिए सहमत हो सकता है क्योंकि वह अपने स्वयं के व्यवसाय के साथ संभावित सहक्रिया को देखता है। साख की लेखांकन भावना के पीछे एक संभावित स्पष्टीकरण यह था कि फर्म अपनी वर्तमान परिसंपत्तियों के मूल्य से अधिक की बिक्री क्यों कर पाती है।

Answered by franktheruler
2

साख की परिभाषा निम्न प्रकार से समझाई गई है।

  • साख : साख विक्रेता अथवा ऋणी की ऐसी शक्ति है जिसके आधार पर सेलर या लेंडर को उसका मुद्रा के प्रयोग का अधिकार दिलाने में सहायता करती है व जिसका भुगतान वह कुछ समय बाद कार्य है।
  • अंग्रेजी में साख का अर्थ होता है क्रेडिट
  • क्रेडिट शब्द का जन्म क्रेडो शब्द से हुआ है जिसका अर्थ है " मै विश्वास करता हूं।"
  • साख सम्पत्ति ऋणजाल दोनों की भूमिका निभा सकता है
  • साख लेकर कोई भी व्यक्ति कोई संपत्ति खरीद सकता है, कोई सामान अथवा घर भी खरीद सकता है। मान लीजिए साख लेकर किसी ने घर खरीदा तथा वह घर की कीमत किश्तों पर भुगतान कर सकता है , इस प्रकार घर उसकी संपत्ति हो जाती है।
  • एक अयोग्य व्यक्ति जब साख के आधार पर ऋण लेकर सट्टा रूपी व्यापार करता है तो उसका तथा उसके लेंडर का इकोनोमिक क्रेश होने की संभावना हो सकती है । यदि किसी व्यापारी को हानि होने लगे तो साख के आधार पर ऋण लेकर वह व्यापार करता है तथा हैं वह पूरी तरह से असफल हो जाता है तब उसका परिणाम उसके साथ अनेक व्यक्तियों को भुगतना पड़ता है। इस प्रकार साख ऋण जाल का काम करता है।

#SPJ2

Similar questions