प्र.3) अ) ननम्ननिनखत प्रत्येक रुपरेखा के आधार पर कहानी निनखए। कहानी को
उनचत शीषणक दो और उससे नमिनेवािी सीख निनखए :
[4]
[एक टकसान - उसकी पत्नी द्वारा धनी होने की कल्पना - परी के दशशन - दो वरदान
मााँगने को कहना - टकसान की पत्नी का लोभ - गहनों का शौक, 'हाथ सोने का बना दो'
- हाथ रक जाना - तकलीफ - दुसरा वरदान मााँगना, 'हाथ पहले जैसा बना दो।' - परी
का 'तथास्तु' कहकर अदश्ृ य हो जाना - सीख। ]
Answers
Answer:
कहानी-लेखन
निम्नलिखित रूपरेखा के आधार पर कहानी लिखकर उचित शीर्षक दीजिए :
पढ़ाई में कमजोर लड़का - एक ही कक्षा में दो बार अनुत्तीर्ण होना - जंगल में आत्महत्या करने जाना - एक बंदर
* बच्चा - पेड़ पर चढ़ने की कोशिश - बार-बार गिरना - अंत में सफलता - बंदर के बच्चे से लड़के को सीख मिलना - घर
टना - पढ़ाई में जुट जाना - उत्तीर्ण होना - सीख।
|(2) एक जगल्ती गधे का पालतू गधे को देखना - अच्छा खाना - अच्छा रहन-सहन - ई - बधाई देना - पालतू गधे
* फुला न समाना - अगले दिन पालतू गधे की पीठ पर बोझ - पीछे डंडा लिए हुए मालिक - पालतू गधे के विचारों में
परिवर्तन - आराम की कीमत - सीख।
(3) एक बहेलिया - खेत में जाल बिछाना - जाल के ऊपर अनाज के दाने बिखेरना - दूर छिपकर बैठना - आकाश
में कबूतरों का झुंड - अनाज के दाने देखकर कबूतरों का नीचे आना - जाल में फंसना - पछतावा - एक बूढ़े कबूतर को
तरकीब - सभी कबूतरों को एकसाथ उड़ने का इशारा - कबूतरों का जाल लेकर उड़ जाना - बहेलिये का पछताना - मित्र चूहे
के पास ले जाना - चूहे द्वारा जाल काटना - सीख।
4) सज्जन पिता का गुणवान पुत्र - बुरी संगति में फंसना - पिता को दुख - उपदेशों का असर नहीं - पिता का बाजार
=आम खरीदना - साथ में एक सड़ा हुआ आम भी लाना - पुत्र को बुलाना - उन आमों के साथ सड़ा आम रखने के
ला कहना - दूसरे दिन आम खाने के लिए कहना - कई आम ग - पुत्र पर असर
-पर-दि
त्र की सलाह - ‘सुबह खेत
(5) एक जमींदार - बहुत से नौकर - खेती
म में
सभी नौकरों
-
ऑर