Hindi, asked by ankitakhismatrao2514, 4 months ago

प्र.4 उपयोजित लेखन

1 निम्नलिखित रुपरेखा के आधार पर ८० से १०० शब्दों में कहानी लिखिए, कहानी को उचित शीर्षक दीजिये और उससे मिलने वाली सीख लिखिए । शेखर एक छोटा लड़का - माँ के साथ झोपडी में रहना - बरसात के दिन - आंधी और तूफान आना - रेल की पटरी उखड़ जाना -शेखर की नजर मे आना - रेलगाड़ी आने का समय होना - लाल कमीज पकड़कर पटरी पर खड़ा रहना - रेल रुकना - यात्रियों की जान बचाना - राष्ट्रपति द्वारा ईनाम देना सीख ।​

Answers

Answered by varsha5644
2

Explanation:

राजधानी दिल्ली में तीन और बिहार में छह लोगों की मौत. उत्तर प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, उत्तराखंड और पंजाब में करीब दो हफ़्ते पहले आए आंधी-तूफान समें 134 लोगों की मौत हुई थी.

बीते रविवार को कोलकाता में बारिश से बचने की कोशिश करते लोग. (फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली/लखनऊ/अमरावती/कोलकाता/पटना: 13 मई की रात चार राज्यों में बिजली गिरने और आंधी-तूफान के साथ आई बारिश के कारण हुए हादसों में उत्तर प्रदेश में 51, आंध्र प्रदेश में नौ, पश्चिम बंगाल और बिहार छह-छह और राजधानी दिल्ली में तीन लोगों की मौत की सूचना है.

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में 13 मई को आंधी के साथ बारिश होने ने भारी तबाही मचाई थी.

दिल्ली समेत उत्तर भारत में आंधी के कारण रविवार शाम कई जगह पेड़ गिर गए. सड़क, रेल एवं वायु यातायात सेवाएं प्रभावित हुईं.

मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, मध्य प्रदेश, झारखंड, असम, मेघालय, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में अलग अलग स्थानों पर रविवार रात आंधी के साथ बारिश हुई.

उत्तर प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, उत्तराखंड और पंजाब में करीब 12 दिन पहले भी तूफ़ान आया था जिसमें 134 लोगों की मौत हुई थी और 400 से ज़्यादा लोग ज़ख़्मी हुए थे. तब सबसे ज़्यादा प्रभावित आगरा ज़िला था.

इसके बाद नौ मई को उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में फिर से अंधड़ आया था जिसमें 18 लोगों की मौत हो गई और 27 अन्य ज़ख़्मी हो गए थे.

वहीं मौसम वैज्ञानिकों ने आज यानी 14 मई को भी मौसम के ख़राब रहने की चेतावनी दी है. मौसम कार्यालय ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के 26 ज़िलो में 70 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की आशंका जताई है.

उधर, केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, देश के पांच राज्यों में 13 मई की रात बिजली गिरने और तेज़ आंधी के साथ बारिश होने के कारण 80 लोगों की मौत हुई है. सिर्फ़ उत्तर प्रदेश में ही 51 लोगों की जान गई है.

गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने सोमवार को बताया कि आंध्र प्रदेश में 12, पश्चिम बंगाल में 14, दिल्ली में दो लोगों की जबकि उत्तराखंड में भी एक व्यक्ति की मौत हुई है.

इन घटनाओं में 136 लोग घायल हुए हैं. इनमें से उत्तर प्रदेश में ही 123 लोग जख्मी हुए हैं. दिल्ली में 11 और उत्तराखंड में दो लोग घायल हुए हैं.

प्रवक्ता ने बताया कि आंधी-बारिश और बिजली गिरने के कारण उत्तर प्रदेश के 24 ज़िले, पश्चिम बंगाल के छह, आंध्र प्रदेश के तीन, दिल्ली के दो और उत्तराखंड का एक ज़िला प्रभावित हुआ है.

Similar questions