Hindi, asked by Nandkishorprajapat, 6 months ago

प्रूफिंग दस्तावेज क्या है​

Answers

Answered by prigoyal654
24

I hope this pic will help you

if you are satisfied with the answer then plz mark me as brainliest

Attachments:
Answered by priyadarshinibhowal2
0

प्रूफिंग दस्तावेज़:

  • प्रूफरीडिंग का अर्थ है प्रकाशित या साझा किए जाने से पहले किसी पाठ में त्रुटियों की सावधानीपूर्वक जाँच करना। यह लेखन प्रक्रिया का अंतिम चरण है, जब आप मामूली वर्तनी और विराम चिह्न की गलतियों, टाइपोस, स्वरूपण मुद्दों और विसंगतियों को ठीक करते हैं।
  • किसी भी पाठ के लिए प्रूफरीडिंग आवश्यक है जिसे दर्शकों के साथ साझा किया जाएगा, चाहे वह अकादमिक पेपर हो, नौकरी के लिए आवेदन हो, ऑनलाइन लेख हो या प्रिंट फ़्लायर हो।
  • पारंपरिक प्रकाशन प्रक्रिया में, चरणों को स्पष्ट रूप से विभाजित किया जाता है, प्रत्येक संशोधन के लिए जिम्मेदार विभिन्न पेशेवरों के साथ। अंतिम प्रिंट संस्करण का एक अलग प्रूफरीड आवश्यक है, विशेष रूप से क्योंकि उत्पादन के दौरान नई टंकण त्रुटियां पेश की जा सकती हैं।
  • हालाँकि, ऐसे टेक्स्ट में जिन्हें बड़े पैमाने पर प्रिंटिंग के लिए फ़ॉर्मेट करने की आवश्यकता नहीं होती है, चरणों के बीच अक्सर अधिक ओवरलैप होता है। कुछ संपादकीय सेवाएं प्रतिलिपि संपादन और प्रूफरीडिंग को एक ही चरण (कभी-कभी प्रूफ-एडिटिंग कहा जाता है) में जोड़ती हैं, जहां व्याकरण, वाक्यविन्यास और शैली को एक ही समय में मामूली वर्तनी और विराम चिह्न त्रुटियों (जैसे, अल्पविराम, उद्धरण चिह्न और कोष्ठक) के रूप में संबोधित किया जाता है।

यहां और जानें

https://brainly.in/question/45004705

#SPJ3

Similar questions