Science, asked by mk6120379, 7 months ago

प्राइमर्डियल यूट्रिकल क्या है?​

Answers

Answered by adgupta1211
46

पॉलिमर कई अणुओं से बने होते हैं जो एक साथ जुडकर चेन बनाते हैं या दूसरे शब्दों में कहें तो यह वे पदार्थ हैं जिनके अणु आकार में बहुत बड़े होते हैं तथा वह सरल अणुओं जिन्हें मोनोमर कहा जाता है, से मिलकर बनते हैं. यह पॉलीमेराइजेशन (polymerisation) के फलस्वरूप बनते हैं. पॉलीमर में बहुत सारी एक ही तरह की आवर्ती संरचनात्मक इकाईयाँ यानि मोनोमर संयोजी बन्ध (कोवैलेन्ट बॉण्ड) से जुड़ी होती हैं. इनका उपयोग कृषि, उद्योग, चिकित्सा, खेल उपकरणों आदि में किया जाता है. सेल्यूलोज, लकड़ी, रेशम, त्वचा, रबर आदि प्राकृतिक पॉलीमर हैं. यह प्रश्नोत्तरी मानव निर्मित पॉलीमर से संबंधित है

Answered by shishir303
0

प्राइमर्डियल यूट्रिकल क्या है?​

प्राइमर्डियल यूट्रिकल से तात्पर्य पूरी तरह से विकसित रिक्त कोशिका में कोशिका भित्ति के कोशिका द्रव्य अस्तर को कहा जाता है।

व्याख्या :

किसी पूरी तरह से विकसित रिक्त कोशिका में जो कोशिका भित्ति का कोशिका द्रव्य अस्तर होता है, उसे प्राइमर्डियल यूट्रिकल कहा जाता है। किसी कोशिका में प्रोटोप्लास्ट प्रोटेप्लाज्म का एक इकाई द्रव्यमान होता है। किसी पूर्ण रूप से विकसित पादप कोशिका में प्रोटोप्लास्ट केंद्रीय रितिका के चारों ओर एक परिधि के समान होता है, इसी परिधि को प्राइमोर्डियल यूट्रिकल कहते हैं। प्राइमोर्डियल यूट्रिकल ये नाम सबसे पहले वैज्ञानिक हीनमैन द्वारा दिया गया था। हीनमैने कोशिका के अंदर प्रोटप्लाज्म की उपस्थिति सबसे पहले देखी थी और उसे प्राइमोर्डियल यूट्रिकल का नाम दिया था।

#SPJ3

◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌

कुछ और जानें...

रुधिर में कौन-कौनसे कार्बनिक पदार्थ पाये जाते हैं ?

https://brainly.in/question/11848655

भोजन का संपूर्ण ऑक्सीकरण किस कोशिकांग में होता है?

https://brainly.in/question/10885339

Similar questions