Hindi, asked by mdsaifsamads786, 5 months ago

पुराने जमाने में पत्र कैसे भेजे जाते थे अपने विचार लिखिए​

Answers

Answered by nslamture16
14

Answer:

कबूतर-

आपने फिल्मों में देखा ही होगा कबूतरों को चिट्ठी ले जाते हुए। दरअसल ये पुराने ज़माने का संदेश पहुचाने का सबसे फ़ास्ट और सटीक साधन हुआ करता था। कबूतरों ने कई जमानों तक लोगों के संदेश पहुंचाएं है।

2. संदेश वाहक-

पहले राजाओं के दरबार में संदेश वाहक के रूप में कुछ लोगों को रखा जाता था जो राजाओं के संदेशों को गुप्त तरीके से एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाते थे।

3. पेड़ो पर छोड़े जाते थे संदेश-

जिस तरह आज के समय में एडवर्टाइजिंग से संदेश दिया जाता है पुराने समय में पेड़ो पर इस तरह के संदेशो को उकेरा जाता था, ताकि और भी लोगों तक उनकी बातें पहुँच सके।

4. टेलीपेथी-

इशारों में बात करने या संदेश पहुँचाने को टेलीपेथी कहते है। यह एक बहुत पुरानी तकनीक है जिससे आपकी बात सामने वाले तक पहुँच भी जायेगी और किसी को पता भी नहीं चलेगा।

5. अलग-अलग रंग के झंडो से-

प्राचीन काल में लोग झंडो के आधार पर बात कर लिया करते थे झंडो के रंगों में उनका संदेश छुपा होता था। अक्सर गुप्तचार को संदेश पहुँचाने के लिए इन झंडो का इस्तेमाल किया जाता था।

पुराने ज़माने की चैटिंग - आज भले ही हम फेसबुक और व्हाट्सएप्प के जरिये चैटिंग करते है या संदेश पहुँचाते है, लेकिन हमारे पूर्वज तो कबूतरों का इस्तेमाल किया करते थे|

Answered by 1502poonamyadav
0

Answer:

पुराने समय में पत्र कबूतरों के द्वारा भेजे जाते थे । कभी-कभी पालतू जानवरों से भी पत्र भेजे जाते थे। संवाददाता एवं समाचार वाहकों के द्वारा भी पत्र भेजे जाते थे।

Similar questions