History, asked by manish3dl, 7 months ago

पुराने और नए संस्थागत दृष्टिकोण के बीच महत्वपूर्ण अंतर क्या हैं? गंभीर रूप से जांच करें।

Answers

Answered by akashkumar02042001
0

Answer:

I can't understand this question. it is mostly in America has been there since

Answered by skyfall63
0

पुरानी संस्थावाद, राजनीति के अध्ययन के लिए एक दृष्टिकोण जो सरकार के औपचारिक संस्थानों पर केंद्रित है।

नया संस्थागतवाद, एक सामाजिक सिद्धांत जो संस्थानों के समाजशास्त्रीय दृष्टिकोण को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करता है, जिस तरह से वे बातचीत करते हैं और समाज पर संस्थानों का प्रभाव पड़ता है।

Explanation:

  • पुरानी संस्थागतवाद आमतौर पर उन्नीसवीं और बीसवीं शताब्दी के उत्तरार्ध की औपचारिकतावादी छात्रवृत्ति को संदर्भित करता है जो संस्थानों और कानूनों के वर्णनात्मक खातों का उत्पादन करता था। नया संस्थागतवाद या नव-संस्थागतवाद उन संस्थानों के अध्ययन के लिए एक दृष्टिकोण है जो व्यक्तियों और समूहों के व्यवहार पर औपचारिक और अनौपचारिक नियमों के विवश और सक्षम प्रभावों पर केंद्रित है।
  • पुराने संस्थागतवाद का तत्व विश्लेषण विभिन्न सामाजिक-राजनीतिक और आर्थिक संस्थानों पर आधारित है, जबकि व्यक्तिगत नागरिकों और राज्य संस्था के विभिन्न हिस्सों के रूप में नागरिकता के पूरे शरीर का सार विचार नए संस्थागतवाद के लिए विश्लेषण का मुख्य मूल्य और एकाग्रता है।
  • पुराना संस्थागतवाद अन्य मानव विज्ञान के तरीकों पर आधारित है, उदा। कानून, राजनीति विज्ञान और समाजशास्त्र आदि जिसके लिए यह विभिन्न प्रकार के औपचारिक संस्थानों के विकासवादी दृष्टिकोण का अनुसरण करता है। इसके विपरीत, नए संस्थागतवाद का उद्देश्य नवशास्त्रीय आर्थिक दृष्टिकोण है जहां खेल सिद्धांत और संतुलन और अनुकूलन दृष्टिकोण जैसे विभिन्न सिद्धांत प्रबल हैं।
  • पुराने संस्थागतवाद की मुख्य एकाग्रता नागरिकों के सामूहिक कार्यों पर सदस्यों के एक अलग निकाय के रूप में है। यह 20 वीं सदी के मध्य के दौरान उभरे व्यक्तिगत व्यवहार के दृष्टिकोण को नजरअंदाज करता है। परिणामस्वरूप, पारंपरिक संस्थागतता की प्रक्रिया के माध्यम से व्यक्तियों के कार्यों में परिवर्तन को ध्यान में नहीं रखा जाता है। दूसरी ओर, नया संस्थागतवाद व्यक्तिगत संस्थागत तंत्र के सदस्यों के रूप में व्यक्तिगत कार्यों, विकल्पों और निर्णयों के बारे में व्यापक चर्चा को इंगित करने का प्रयास करता है, चाहे वह राजनीतिक, आर्थिक या सामाजिक-सांस्कृतिक हो। किसी व्यक्ति की व्यवहारिक स्वतंत्रता को नए संस्थागतवाद में स्वीकार किया जाता है और व्यापक रूप से चर्चा की जाती है।
  • पुरानी सांस्थानिकता प्रकृति में आगमनात्मक है जिसका अर्थ है कि यह सामूहिक व्यक्तिगत क्रियाओं के सामान्य सिद्धांतों से संबंधित अंतर्विरोधों में तार्किक कटौती से संबंधित है। दूसरी ओर, नए संस्थागतवाद का उद्देश्य व्यक्तिगत और संस्थागत व्यवहार के कटौतीत्मक तर्क पर है जहां यह तर्क पर आधारित है, सामान्य निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए विशेष तथ्यों से आगे बढ़ रहा है।
  • पुराने संस्थागतवाद में संस्थानों की मुख्य भूमिका अलग-अलग सामाजिक-राजनीतिक और आर्थिक स्थितियों के आधार पर व्यक्तियों की वरीयता को आकार देने तक सीमित है। दूसरी ओर नया संस्थागतवाद, व्यक्तियों को उनके अधिकारों, विशेषाधिकारों और विभिन्न संस्थानों की शर्तों के संदर्भ में व्यापक सीमा प्रदान करने का कार्य करता है। संस्थागत सीमा की चयन की स्थिति, सूचना और सीमाएँ नए संस्थागतवाद के महत्वपूर्ण निर्णायक हैं।
  • 19 वीं और 20 वीं शताब्दी में व्यवस्थित साहित्य और सामाजिक सिद्धांतकारों के कार्यों के साथ पुरानी संस्थागतवाद का उदय हुआ। अर्थव्यवस्था के लिए पुराने संस्थागत दृष्टिकोण ने थोरस्टीन वेबलन के काम में अपनी प्रतिभा दिखाई। 21 वीं सदी के दौरान नए संस्थागतवाद एक लचीले विचार के रूप में उभरा लेकिन जर्मन अर्थशास्त्री मैक्स वेबर के कार्यों में इसकी जड़ें वर्षों से नए संस्थागतवाद के विकास में प्रमुख रही हैं।
  • पुराने संस्थागतवाद काफी हद तक जॉन डेवी, थोरस्टीन वेबलन, डीज़ के कार्यों से प्रभावित हुए हैं। कॉमन्स, और वेस्ले मिशेल। ये सभी 19 वीं और 20 वीं सदी के विचारक थे। वेबलन के "द थ्योरी ऑफ द लीजर क्लास (1899)" ने पारंपरिक संस्थागत दृष्टिकोण के विकास को बहुत प्रभावित किया है। दूसरी ओर, नया संस्थागतवाद, रोनाल्ड कोसे, गैरी बेकर, डगलस नॉर्थ, और जॉन बुकानन, जिन्होंने यह विचार बनाया कि संस्थानों को आर्थिक रूप से सफल होने की आवश्यकता है, उन्हें संस्थानों की दुनिया में वैधता स्थापित करने की आवश्यकता है।

To know more

What are key differences between old and new Institutionalist ...

brainly.in/question/19172555

Similar questions