Hindi, asked by agrawalbiku38, 4 months ago

पूर्ण जन्म शब्द में प्रयुक्त उपसर्ग और मूल शब्द लिखिए​

Answers

Answered by pankajchaudhary98712
0

Answer:

पूर्ण तो उपसर्ग है , मूल शब्द जन्म है

Answered by tushargupta0691
0

उत्तर:

उपसर्ग- पूर्ण

मूल शब्द- जन्म

व्याख्या:

  • उपसर्ग एक प्रत्यय है जो किसी शब्द के मूल से पहले आता है। एक शब्द के शुरू में लगाने से वह दूसरे शब्द में बदल जाता है। एक उपसर्ग को भाषाओं के अध्ययन में एक पूर्वसूचक के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह उन शब्दों के रूप को बदल देता है जिनसे यह जुड़ा हुआ है।
  • उपसर्ग, अन्य प्रत्ययों की तरह, विभक्ति हो सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप शब्द का एक नया रूप समान मूल अर्थ और शाब्दिक श्रेणी (लेकिन वाक्य में एक अलग भूमिका निभाते हुए), या व्युत्पन्न होता है, जिसके परिणामस्वरूप एक अलग शब्दार्थ अर्थ वाला एक नया शब्द होता है। और, कुछ मामलों में, एक अलग शाब्दिक श्रेणी। उपसर्ग, अन्य सभी प्रत्ययों की तरह, आमतौर पर मर्फीम द्वारा एक साथ रखे जाते हैं।
  • एक जड़ एक शब्द का मूल है जिसे अधिक सार्थक तत्वों में तोड़ा नहीं जा सकता है। जड़ एक रूपात्मक रूप से सरल इकाई है जिसे नंगे छोड़ा जा सकता है या जिसमें एक उपसर्ग या प्रत्यय जोड़ा जा सकता है। मूल शब्द एक शब्द और एक शब्द परिवार की प्राथमिक शाब्दिक इकाई है (इस मूल को तब मूल शब्द के रूप में संदर्भित किया जाता है), जिसमें अर्थ सामग्री होती है और इसे छोटे घटकों में विभाजित नहीं किया जा सकता है। लगभग सभी भाषाओं में उनके सामग्री शब्दों में रूट मर्फीम होते हैं, और कुछ में केवल रूट मर्फीम हो सकते हैं।

इस प्रकार यह उत्तर है।

#SPJ3

Similar questions