पूर्ण प्रतियोगिता में मूल्य निर्धारण को आधार पर स्पष्ट कीजिए पहला वस्तु की मांग दूसरा वस्तु की पूर्ति तीसरा वस्तुओं की मांग आपूर्ति का संतुलन
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मूल्य निर्धारण में सवाल पूछना शामिल है, जैसे कि:
सेवा या उत्पाद के लिए कितनी क़ीमत वसूली जाए? यह सवाल मूल्य-निर्धारण के बारे में विचार-विमर्श के लिए सामान्य प्रारंभिक बिंदु है, हालांकि, विक्रेता द्वारा यह सवाल करना बेहतर होगा कि - ग्राहकों को विक्रेता द्वारा प्रदान किए जा रहे उत्पादों, सेवाओं और अन्य अप्रत्यक्ष चीज़ें ग्राहक के लिए क्या मूल्य रखती हैं।
मूल्य-निर्धारण के उद्देश्य क्या हैं?
क्या हम लाभ अधिकतमकरण मूल्य-निर्धारण का उपयोग करते हैं?
मूल्य कैसे निर्धारित किए जाएं?: (लागत-लाभ मूल्य-निर्धारण, मांग आधारित या मूल्य आधारित मूल्य-निर्धारण, प्रतिलाभ दर मूल्य-निर्धारण, या प्रतिस्पर्धी अभिसूचक)
क्या एकल मूल्य-निर्धारण हो या एकाधिक?
क्या विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में क़ीमतें परिवर्तित होनी चाहिए, जो अंचलगत मूल्य-निर्धारण के रूप में संदर्भित होता है?
क्या मात्रा छूट दी जानी चाहिए?
प्रतियोगियों द्वारा क्या क़ीमतें लगाई जा रही हैं?
आप उच्च मूल्य-निर्धारण की रणनीति का उपयोग करते हैं या प्रवेश मूल्य-निर्धारण रणनीति का?
मूल्य द्वारा कौन-सी छवि संप्रेषित करवाना चाहते हैं?
क्या आप मनोवैज्ञानिक मूल्य-निर्धारण का उपयोग करते हैं?
ग्राहक संवेदनशीलता मूल्य (जैसे स्टीकर "सदमा") और लोच मुद्दे कितने महत्वपूर्ण हैं?
क्या वास्तविक-समय मूल्य-निर्धारण का इस्तेमाल किया जा सकता है?
क्या क़ीमत पक्षपात या आय प्रबंधन समुचित है?
क्या खुदरा मूल्य के रख-रखाव, मूल्य सांठ-गांठ, या कीमत पक्षपात पर कानूनी प्रतिबंध मौजूद हैं?
क्या उत्पाद श्रेणी के लिए पहले से ही मूल्य अंक मौजूद हैं?
हम मूल्य निर्धारण में कितने लचीले हो सकते हैं? : उद्योग जितना अधिक प्रतिस्पर्धी होगा, उतना ही कम लचीलापन रहेगा.
मूल्य तल उत्पादन कारकों द्वारा निर्धारित किया जाता है जैसे कि लागत (अक्सर केवल परिवर्तनीय लागत को ध्यान में रखा जाता है), अर्थव्यवस्थाओं का पैमाना, सीमांत लागत और प्रचालन लाभ का दर्जा
उच्चतम मूल्य, मूल्य लोच और मूल्य अंक जैसे मांग कारकों द्वारा निर्धारित होता है
क्या अंतरण मूल्य-निर्धारण का लिहाज़ किया जाता है?
मूल्य युद्ध में शामिल होने के क्या मौक़े हैं?
मूल्य कितना स्पष्ट होना चाहिए? - क्या मूल्य तटस्थ हो सकता है? (अर्थात् : महत्वपूर्ण विशिष्टिकरण कारक), क्या यह अधिक स्पष्ट होना चाहिए? (कम दाम के किफ़ायती उत्पाद को प्रोत्साहित करने में मदद के लिए, या गुणवत्ता उत्पाद की प्रतिष्ठित छवि को बढ़ावा देने के लिए), या इसे छिपा रहना चाहिए? (ताकि क़ीमतों पर सोच-विचार द्वारा उत्पाद में बिना बाधा के रुचि पैदा करने में विक्रेताओं को अनुमत करने के लिए).
क्या संयुक्त उत्पाद के मूल्य-निर्धारण विचार मौजूद हैं?
उत्पाद की खरीद के लिए क्या गैर-कीमत लागत मौजूद हैं? (उदा.: दुकान तक यात्रा समय, दुकान में प्रतीक्षा समय, उत्पाद की खरीद से जुड़े अप्रिय तत्व - दंत चिकित्सक -> दर्द, मछलीबाज़ार -> बदबू)
किस प्रकार के भुगतान स्वीकार करना चाहिए? (नकद, चेक, क्रेडिट कार्ड, वस्तु विनिमय) मूल्य-निर्धारण