Hindi, asked by omniphade4, 7 months ago

प्राणी संग्रहालय मे एक घंटा. -hindi essay​

Answers

Answered by ajitdhanshri1234
9

Answer:

Explanation:

इस साल दीवाली की छुट्टियों में बाबा हमें चिड़ियाघर देखने ले गए थे। हम बाहर निकले और अंदर दाखिल हुए। सामने दो बड़े ऊंट थे। बच्चे ऊंट की सवारी कर सवारी के लिए जा रहे थे।

एक बड़े पिंजरे में दो-तीन वागोबा आराम से सो रहे थे। पिंजरे में बड़ा शेर गुस्से से दहाड़ रहा था। आगे एक भालू एक अंधेरी गुफा में बैठा था।

सुंदर भूरा हिरण हरा चारा खाने में तल्लीन था। लहराते हुए सींग के सींग भी वहीं थे। कंगारू के पिल्लों में से एक कूद गया और माँ के पेट बैग में बैठ गया। मुझे इसे देखने में बहुत मजा आया।

एक बड़े तालाब में पानी लेने में दर्द होता था। सुंदर सफेद बत्तख तालाब में तैर रही थीं। कार्को अपनी लंबी चोंच से पानी में मछली पकड़ रहा था। तालाब के किनारे पर ऊन की एक किताब थी। एक अलग तरह का पक्षी पिंजरा था। मैं सभी जानवरों को फिर से देखना चाहता था।

उस पार बाघों और सिंहों का बड़ा भय था। सिंह की अयाल बहुत सुन्दर थी। मैं बाघ के शरीर पर काली और पीली धारियों को देखकर डर गया था और मैं देखता रहना चाहता था। गुण: सफेद बाघ बहुत उग्र होते हैं। थोड़ा आगे एक बड़ा गैंडा था। मैं उसका बदसूरत शरीर देखकर डर गया था। इस प्रकार खरगोश, हिरण, मृग, सांप, मोर, अन्य पक्षी आदि देखकर मन प्रसन्न हो गया।

Answered by Chaitanya1696
0

हमें प्राणी संग्रहालय में इस विषय पर एक घंटे में एक निबंध लिखना होता है। प्राणी संग्रहालय में एक घंटे के विषय पर हमारा निबंध इस प्रकार है:

मेरे भाई का जन्मदिन था और उसके बच्चे उसके साथ छुट्टी मनाने आए थे। हमने तय किया कि हम प्राणी संग्रहालय जाएंगे ताकि बच्चों का मनोरंजन हो सके। हमने सोचा था कि यात्रा हमारे लिए उबाऊ होगी लेकिन बच्चे इसका आनंद लेंगे।

हम 5 बजे प्राणी संग्रहालय पहुंचे और समापन का समय 6 था। हमने सोचा कि हम एक घंटा बिताएंगे और फिर भी अगर बच्चे अधिक समय तक रहना चाहते हैं तो हम कह सकते हैं कि यह बंद होने का समय है।

जब हम पहुंचे तो हम सभी को 3डी चश्मा दिया गया और एक कमरे में जाने को कहा गया। उस कमरे में हमें पूरे संग्रहालय के आभासी दौरे के लिए ले जाया गया। यह बहुत ही रोमांचक और रोमांचकारी था क्योंकि इसे ध्वनियों के माध्यम से बढ़ाया गया था।

20 मिनट तक ऐसा ही चलता रहा और फिर हमसे पूछा गया कि आप जो भी जानकारी चाहते हैं उसके बारे में अधिक जानकारी के लिए विशेष स्थान पर जा सकते हैं और देख सकते हैं। इसके लिए हमें एक नक्शा उपलब्ध कराया गया था।

क्या मजा था कि हमारे पास सिर्फ 40 मिनट थे और इतनी सारी चीजें थीं जो हम देखना चाहते थे जैसे डायनासोर, तरह-तरह के सांप, तरह-तरह के बंदर आदि। सूची और आगे बढ़ती गई और हमारा बचा हुआ समय छोटा और छोटा होता गया और अंत में यह जाने का समय था क्योंकि संग्रहालय बंद हो रहा था।

हमने वादा किया था कि अगली बार हम पूरा दिन यहीं बिताएंगे।

PROJECT CODE: #SPJ2

उपरोक्त जैसे अधिक प्रश्नों के लिए कृपया जांचें :

1. https://brainly.in/question/38545566

2. https://brainly.in/question/38116484

Similar questions