Environmental Sciences, asked by da9831442, 6 months ago

प्राणियों के प्रचलन का क्या उद्देश्य है ? फ्लेक्शर एवं एक्सटेनशर पेशी कार्य में एक दूसरे के
विपरीत है - एक उदाहरण द्वारा इस तथ्य की व्याख्या करो।

Answers

Answered by marywhite1
27

Answer:

Explanation:

इस भौतिक दुनिया में मानव का उद्देश्य क्या है?

मेरी व्यक्तिगत राय में, उद्देश्य इस बात पर निर्भर करता है कि क्या हम केवल इस भौतिक दुनिया पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं या हम इस भौतिक दुनिया में मरने के बाद क्या होगा इसे शामिल करने के लिए अपने क्षितिज को व्यापक बनाते हैं। हम जानते हैं कि हम मनुष्यों को मानव जीवन चक्र से गुजरने की आवश्यकता है: जन्म, विकास, बीमारी और मृत्यु। कुछ लोगों का मानना ​​है कि हमारे मरने के बाद जीवन का कोई और अध्याय नहीं है - ठीक उसी तरह जैसे कि बुझी हुई मोमबत्ती को बंद किया जाता है और कुछ भी नहीं किया जा सकता है। कुछ का मानना ​​है कि पुनर्जन्म है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि स्वर्ग या नरक का कोई और संसार है जो हमें प्रतीक्षा कर रहा है आदि। यदि हमारी शारीरिक मृत्यु के बाद जीवन का कोई नया अध्याय है, तो हम नए अध्याय की योजना / योजना कैसे बनाते हैं, यह हमारे जीवन के उद्देश्य को प्रभावित कर सकता है। भौतिक दुनिया। जैसा कि कहा जाता है - यदि हम योजना बनाने में विफल रहते हैं, तो हम असफल होने की योजना बनाते हैं।

flexors

extensors

त्रिशिस्क

मछलियां

लाइफपोर्ट कलेक्शन इमेजेज कॉपीराइट © 1989-2001 लिपपैक विलियम्स एंड विल्किंस, बाल्टीमोर, एमडी द्वारा

मांसपेशी का प्रकार जिसमें विपरीत प्रभाव होता है, एक्सटेंसर मांसपेशी होती है, जो एक संयुक्त को खोलती है, अंग के घटकों के बीच के कोण को बढ़ाती है, जैसे हाथ को विस्तारित करना। इसी तरह के कार्यों को विस्तार कहा जाता है।

बाइसेप्स और ट्राइसेप्स मांसपेशियों की एक विरोधी जोड़ी का एक उदाहरण है। पूरे कंकाल के आंदोलन के लिए विरोधी जोड़े जिम्मेदार हैं।

मांसपेशियों के तंतुओं में मायोफिब्रिल्स, माइटोकॉन्ड्रिया, एक व्यापक एंडोप्लाज़मिक रेटिकुलम और कई नाभिक होते हैं।

एक फ्लेक्सर मांसपेशी एक कंकाल की मांसपेशी है जिसका संकुचन एक संयुक्त झुकता है, एक अंग के घटकों के बीच के कोण को कम करता है, जैसे कि कलाई को सीधा करना। इस क्रिया को फ्लेक्सन के रूप में जाना जाता है।

Answered by shahnawazalam8891
3

Explanation:

प्राणियों के परिचालन का क्या उद्देश्य है हिंदी में

आंसर d

Similar questions