Hindi, asked by Kameksha, 5 hours ago

प्र९)रूपरेखा के आधार पर कहानी लिखिए
रूपरेखा -एक जंगल- पशु पक्षियों का निवास -जंगल में शेर -रोज
एक पशुओं को मारना खाना- एक दिन जानवरों की सभा-रोज
एक पशु शेर के पास जाएगा-शेर से प्रार्थना-रोज एक पशु आपके
भोजन के लिए आ जाएगा आप अनायास कईयों को मत मारे
-शेर का मानना -प्रतिदिन एक- एक पशु का जाना -एक चतुर
खरगोश की बारी- देर से जाना -शेर का गुस्सा- रास्ते में दूसरे शेर
के मिलने के बा बताना- बचकर पहुँचना- शेर का गरजना-शेर को
कुएं में अपनी परछाई देखना -दूसरा समझ कर कूद पड़ना-मर
जाना-सभी पशुओं की खुशी-सीख- शीर्षक this is a paragraph write the story based on this paragraph

Answers

Answered by sourasghotekar123
0

मूर्ख सिंह और चतुर खरगोश।

एक समय की बात है, जंगल में एक लालची शेर रहता था, अन्य सभी जानवर उससे डरते थे, क्योंकि वह प्रतिदिन शिकार करता था और भूख न होने पर भी बड़ी संख्या में जानवरों को मारता था। वे जानते हैं कि शीघ्र ही उनमें से कोई भी जीवित नहीं बचेगा।

जानवरों ने मिलकर फैसला किया कि वे हर रोज एक जानवर शेर को भेंट करेंगे। वे शेर के पास गए और कहा, "महाराज, कृपया हमें बाहर निकालो। हम आपसे विनम्र अनुरोध करते हैं कि जिस गति से आप हमें मार रहे हैं, जल्द ही हममें से कोई भी जंगल में नहीं बचेगा। हम आपसे हमेशा अपनी मांद में रहने के लिए कहते हैं।" हम प्रतिदिन तुम्हारे भोजन के रूप में तुम्हारे लिए एक पशु भेजेंगे। इस प्रकार तुम्हें अपने भोजन के लिए शिकार करना पड़ेगा और हम भी जीवित रह सकेंगे।"

शेर सहमत हो गया और उसी दिन से, एक जानवर को शेर के पास भेजने के लिए चुना गया, उसका भोजन बनने के लिए।

एक दिन एक युवा खरगोश की बारी आई। यह खरगोश बहुत चालाक था। वह सिंह द्वारा खाया जाना नहीं चाहता था। वह भी शेर से हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहता था। उसने बहुत सोचा और शेर को मारने की योजना बनाई।

इस बीच, शेर क्रोधित और अधीर हो गया था। जब उसने छोटे खरगोश को अपनी ओर आते देखा तो वह दहाड़ा, मैंने पूरे दिन इंतजार किया, और जानवर मुझे इस नन्हे खरगोश को भेजते हैं! तुम खाने के लिए बहुत छोटे हो, मैं जानवरों को सबक सिखाऊंगा। मैं उन सब को मार डालूंगा।

रगोश शांत रहा और बोला, हे पराक्रमी शेर, क्या मैं कुछ कहूं। जानवरों ने आपके भोजन के लिए छह खरगोशों का एक समूह भेजा था। लेकिन रास्ते में एक और शेर ने हमें रोक लिया। उसने कहा कि वह जंगल का नया राजा था। हमने उससे कहा कि हमारे राजा के रूप में हमारे पास पहले से ही एक बहादुर शेर है। उसने पाँच खरगोशों को अपने पास रखा और मुझसे कहा कि मैं तुम्हें सूचित कर दूँ कि तुम तुरंत जंगल छोड़ दो या वह तुम्हें मार डालेगा।

शेर, यह सुनकर बहुत क्रोधित हो गया। उसने खरगोश को नए शेर की मांद में ले जाने के लिए कहा ताकि वह दूसरे शेर को मार सके और मामले को सुलझा सके।

खरगोश सहमत हो गया और शेर को एक गहरे कुएं में ले गया।

वह उस किले में रहता है, मेरे स्वामी, खरगोश ने शेर से कहा। शेर कुएं के पास गया और अंदर देखा। उसने पानी में अपना प्रतिबिंब देखा और सोचा कि यह दूसरा शेर है। वह क्रोध से दहाड़ा। उसने अपनी आवाज की प्रतिध्वनि सुनी और सोचा कि यह दूसरा शेर है। वह दुश्मन शेर को मारने के लिए कुएं के अंदर कूद गया, लेकिन उसका सिर चट्टानों से टकरा गया था, वह पानी में गिर गया और डूब गया।

छोटा खरगोश दूसरे जानवरों को यह बताने के लिए वापस दौड़ा कि उसने जंगल को कैसे बचाया।

कहानी का नैतिक- अपने कार्यों से पहले सावधानी से सोचें।

#SPJ1

Learn more about this topic on:

https://brainly.in/question/39252729

Similar questions