Hindi, asked by Anonymous, 2 months ago

प्र: "स्वालालंबी भारत स्वाभिमानी भारत" विषय पर 400 शब्दों में निबंध लिखें .​

Answers

Answered by Anonymous
10

Answer:

भारत स्वाभिमान न्यास योग गुरू बाबा रामदेव द्वारा 638365 गाँवों तक योग पहुँचाने के लक्ष्यों को लेकर स्थापित एक न्यास है। यह न्यास ५ जनवरी २००९ को दिल्ली में पंजीकृत कराया गया था। इसका उद्देश्य भ्रष्टाचार, गरीबी, भूख, अपराध, शोषण मुक्त भारत का निर्माण करना है। इस न्यास का प्रमुख उद्देश्य भारत के सोये हुए स्वाभिमान को जगाने के लिये अखिल भारतीय स्तर पर एक राष्ट्रव्यापी आन्दोलन खड़ा करना है। न्यास स्वयं को गैर राजनीतिक बताता है।

भारत स्वाभिमान स्वदेशी वस्तुओं का प्रचार करने के साथ विदेशी कम्पनियों का बहिष्कार करती है।भारत स्वाभिमान न्यास में राजीव दीक्षित जी , डॉ जयदीप आर्य , राकेश कुमार व् बहिन सुमन ने स्वदेशी की अवधारणा से प्रेरित होकर सन्गठन की बागडोर सम्भाली। बाबा रामदेव ने राजीव दीक्षित को भारत स्वाभिमान ट्रस्ट का सचिव नियुक्त किया था। जिसमे उन्होंने कालेधन व स्वदेशी के आन्दोलन के साथ साथ भ्रष्टाचार मुक्त भारत के लिए जीतोड़ मेहनत की।

स्वदेशी आन्दोलन तथा आज़ादी बचाओ आन्दोलन इसी आंदोलन के भाग नहीं हैं।

Explanation:

hope it will help you

Answered by cutipiebabydoll
4

Explanation:

एक कहावत है " ईश्वर भी उनकी सहायता करता है जो अपनी सहायता स्वयं करते हैं .यह कहावत वास्तव में सत्य है .जिन लोगों में स्वावलंबन अथवा आत्म निर्भरता का गुण होता है वे कभी असफल नहीं होते .ऐसे लोग

आत्मनिर्भरता

आत्मनिर्भरता

जीवन में हमेशा सफल होते हैं .ऐसे लोग जीवन में हमेशा सफल होते हैं .वे यह इंतज़ार नहीं करते कि कोई और उनके लिए सफलता लेकर आएगा .उनके पास जो कुछ भि साधन उपलब्ध होते हैं वे उन्ही के माध्यम से सफलता हासिल कर लेते हैं .किन्तु स्वावलंबन का गुण आज के लोगों में बहुत कम देखने को मिलता है .

स्वावलंबन का अर्थ है अपने काम स्वयं करना .यह मूल रुप से जहाँ तक संभव हो अपने आप पर ही निर्भर रहने और हर प्रकार की अनावश्यक निर्भरता से बचे रहने की प्रवृत्ति है .

Similar questions