Economy, asked by sohelmohammad2911, 9 months ago

पूर्ति अनुसूची का निर्माण किस आधार पर किया जाता है?

Answers

Answered by preetykumar6666
0

एक आपूर्ति अनुसूची सटीक मात्रा के बारे में विवरण प्रदान करती है जो निर्माता एक निश्चित समय अवधि के दौरान विभिन्न कीमतों पर बेचने के लिए तैयार होंगे।

एक अच्छी और मात्रा के बीच एक सीधा संबंध होता है, जो निर्माता प्रदान करने के लिए तैयार होते हैं। अधिक कीमतों पर, अच्छे की अधिक आपूर्ति की जाएगी। इसके विपरीत, यदि कीमतें कम हैं, तो निर्माता उत्पादन और आपूर्ति के स्तर को कम कर देंगे।

एक आपूर्ति अनुसूची सारणीबद्ध रूप में प्रस्तुत की जा सकती है। तालिका में दो कॉलम, मूल्य और आउटपुट होंगे। अनुसूची की विभिन्न पंक्तियाँ अलग-अलग मूल्य बिंदुओं पर आउटपुट को सूचीबद्ध करेंगी।

एक आपूर्ति अनुसूची व्यक्तिगत स्तर पर या कुल स्तर पर की जा सकती है। अलग-अलग आपूर्ति शेड्यूल को समेटने से कुल समय निर्धारित होगा।

सप्लाई शेड्यूल के डेटा का उपयोग सप्लाई ग्राफ को प्लॉट करने के लिए किया जा सकता है। यह उस मात्रा को दिखाता है जो विभिन्न मूल्य स्तरों पर आपूर्ति की जाएगी। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि जब आपूर्ति ग्राफ और मांग ग्राफ एक साथ प्लॉट किए जाते हैं, तो उस स्तर की खोज करना संभव है जिस पर बाजार संतुलन होगा। यह वह बिंदु है जिस पर आपूर्ति और मांग घटता है।

उम्मीद है कि यह मदद की ...

Similar questions