Hindi, asked by cheni7759, 9 months ago

प्रातः काल की सैर पर निबंघ

Answers

Answered by krrish5655
20

Answer:

प्रात काल का समय सबसे शांत , निर्मल और सुहावना होता है। इस वक्त खुली और ताज़ी हवा होती है जिससे हमारे फेफड़े स्वस्थ रहते हैं। पूरा वातावरण शांत दिखाई देता है जिससे हमें ख़ुशी और शांति मिलती है।

प्रात काल में हल्का हल्का टहलने से भी मन को ख़ुशी मिलती है। सुबह के समय घूमना-फिरना एक ऐसा व्यायाम है जिसके हमारे शरीर को बहुत सारे फायदे मिलते हैं जैसे सुबह की सैर करने से हमारा दिमाग तरोताजा हो जाता है इससे हमें दिनभर काम करने की शक्ति मिलती है और हम कई बिमारियों से बचे रहते हैं।

सुबह की सैर पर जाते समय हमेशा खुले कपड़े ही पहनकर जाना चाहिए हमें दौड़ने की वजाय तेज़ चलने की आदत डालनी चाहिए चलते चलते गहरी और लम्बी सांस लेते रहने चाहिए इसके इलावा हरे घास पर नंगे पांव चलना चाहिए। कुदरत के सुंदर दृश्यों को देखें सैर करते समय किसी भी तरह की चिंता नहीं करनी चाहिए प्रात काल सभी के लिए संजीवनी का काम करती है।

प्रात काल सैर करने से मनुष्य की उम्र भी लम्बी होती है जो लोग इस सैर का आनंद नहीं उठाते हैं वे खुद अपने शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं ऐसा आपने जरूर सुना होगा जल्दी उठाना और जल्दी सोने से स्वास्थ्य , बुद्धिमता और धन में कोई कमी नहीं आती।

Similar questions