Hindi, asked by veergaming, 4 months ago

प्रिंट माध्यम की चार कमियां लिखिए​

Answers

Answered by aloksingh11101991
10

Answer:

1.निरक्षरों(जो बिना पढ़े लिखे हो) के लिए मुद्रित माध्यम किसी काम के नहीं हैं, जबकि रेडियो और टेलीविजन के माध्यम से वह उन्हें देख और सुन सकते हैं, इस उद्देश्य से प्रिंट मीडिया की अपेक्षा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया ने लोगों का जीवन अत्यंत सरल और सहज बनाया है।

2.मुद्रित माध्यमों के लिए लेखन करने वालों को अपने पाठकों के भाषा-ज्ञान के साथ-साथ उनके शैक्षिक ज्ञान और योग्यता का विशेष ध्यान रखना पड़ता है, जबकि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ऐसा नहीं है, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की खबरें सभी लोग सुन और देख सकते हैं।

3.पाठकों की रुचियों और जरूरतों का भी पूरा ध्यान रखना पड़ता है,परंतु आजकल इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में इतने चैनल हो गए हैं कि बटन दबाते ही चैनल बदल जाता है जिससे इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को दर्शकों की रुचियों और जरूरतों का ध्यान रखने की आवश्यकता नहीं।

4.प्रिंट मीडिया के माध्यम से रेडियो, टी०वी० या इंटरनेट की तरह तुरंत घटी घटनाओं को संचालित नहीं कर सकते। ये एक निश्चित अवधि पर प्रकाशित होते हैं। जैसे अखबार 24 घंटे में एक बार या साप्ताहिक पत्रिका सप्ताह में एक बार प्रकाशित होती है।

5.अखबार या पत्रिका में समाचारों या रिपोर्ट को प्रकाशन के लिए स्वीकार करने की एक निश्चित समय-सीमा होती है इसलिए मुद्रित माध्यमों के लेखकों और पत्रकारों को प्रकाशन की समय-सीमा का पूरा ध्यान रखना पड़ता हैं, जबकि इलेक्ट्रॉनिक माध्यम में कोई समय सीमा तय नहीं है, क्योंकि इतनी सारी खबरें होती हैं तो कोई ना कोई तो उनको दिखाना ही होता है।

Answered by tiwariakdi
0

  • यदि आप वैश्विक दर्शकों को लक्षित कर रहे हैं, तो यह वह माध्यम नहीं है जिसके लिए आपको जाना चाहिए। इसके बजाय इसमें प्रिंट मीडिया की तुलना में इंटरनेट की पहुंच कहीं अधिक व्यापक है।
  • प्रिंट मीडिया में विज्ञापन देने के लिए बहुत अधिक योजना और समय की आवश्यकता होती है। इस मामले में, आपको लचीलेपन की समस्या का सामना करना पड़ता है, खासकर जब आप तंग समय सीमा में काम करते हैं।
  • वास्तव में, जब आपके दर्शकों को लक्षित करने की बात आती है तो कई सीमाएँ होती हैं क्योंकि विशेष समाचार पत्र हर समय दर्शकों के लिए उपलब्ध नहीं हो सकता है। दूसरी ओर, एक व्यक्ति कहीं से भी और हर जगह से इंटरनेट तक पहुंच प्राप्त कर सकता है।
  • इसके अलावा, अधिकांश समय, आपका विज्ञापन अन्य सभी विज्ञापनों और संपादकीय के बीच गुम हो सकता है। साथ ही, अखबारों और पत्रिकाओं का जीवनकाल बहुत कम होता है क्योंकि लोगों की प्रवृत्ति होती है कि वे एक दिन पढ़ने के बाद उन्हें फेंक देते हैं या अलग रख देते हैं।
  • प्रिंट मीडिया के फायदे और नुकसान दोनों हैं। हमें इन सब बातों को ध्यान में रखना होगा और प्रिंट मीडिया का अधिकतम उपयोग करने के लिए सही योजना बनानी होगी।

#SPJ5

learn more about this topic on:

https://brainly.in/question/27138147

Similar questions
Math, 4 months ago