Science, asked by khushishivhare16, 3 months ago

प्रोटीन का संश्लेषण कोशिका में कहां होता है​

Answers

Answered by Anonymous
18

Answer:

कोशिका के अंदर प्रोटीन का संश्लेषण राइबोसोम (ribosomes) में होता है। ... राइबोसोम में राइबोन्यूक्लिक अम्ल (RNA) तथा प्रोटीन होते हैं। राइबोसोम में लिपिड नहीं होते हैं।

Explanation:

राइबोसोम सजीव कोशिका के कोशिका द्रव में स्थित बहुत ही सूक्ष्म कण हैं, जिनकी प्रोटीनों के संश्लेषण में महत्त्वपूर्ण भूमिका है। ये आनुवांशिक पदार्थों (डीएनए या आरएनए) के संकेतों को प्रोटीन शृंखला में परिवर्तित करते हैं।

Answered by crkavya123
0

Answer:

प्रोटीन का संश्लेषण राइबोसोम में होता है​

Explanation:

राइबोसोम एक परिष्कृत आणविक इंजन है जो जीवित कोशिकाओं के अंदर पाया जाता है जो अमीनो एसिड से प्रोटीन का संश्लेषण करता है, जिसे अनुवाद के रूप में भी जाना जाता है। सभी जीवित कोशिकाएं प्रोटीन संश्लेषण करती हैं, जो उनके मूलभूत कार्यों में से एक है।

प्रोकैरियोटिक और यूकेरियोटिक दोनों कोशिकाओं में राइबोसोम शामिल हैं, जो विशेष कोशिका अंग हैं। प्रत्येक जीवित कोशिका में प्रोटीन के निर्माण के लिए राइबोसोम आवश्यक हैं।

मेसेंजर राइबोन्यूक्लिक एसिड (एमआरएनए) जिसे यह सेल ऑर्गेनेल एमआरएनए के न्यूक्लियोटाइड अनुक्रम द्वारा डीकोड की गई जानकारी को वहन करने के लिए बांधता है। वे स्वीकर्ता स्थल पर राइबोसोम में प्रवेश करते हैं और आरएनए (टीआरएनए) को स्थानांतरित करते हैं जिनमें अमीनो एसिड होते हैं। एक बार बाध्य होने पर, यह लक्ष्य सतह पर विस्तारित प्रोटीन श्रृंखला में एमिनो एसिड जोड़ता है

राइबोसोम में प्रोटीन कोशिकाओं के अंदर बनते हैं।

  • राइबोसोम, जो प्रोटीन के उत्पादन में सहायता करते हैं, साइटोप्लाज्म में एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम के आधार के पास और परमाणु झिल्ली के ऊपर छोटे कणों के रूप में मौजूद होते हैं।
  • प्रोटीन और राइबोन्यूक्लिक एसिड (आरएनए) दोनों राइबोसोम में पाए जाते हैं। राइबोसोम में लिपिड नहीं होते हैं।

learn more

https://brainly.in/question/8492192

brainly.in/question/25527900

#SPJ3

Similar questions