प्रिंट और इलेक्ट्रिक मिडिया के क्या साधन है
Answers
इलेक्ट्रोनिक मीडिया
भारत में इलेक्ट्रोनिक मीडिया पिछले 15-20 वर्षों में घर घर में पहुँच गया है फिर चाहे वह शहर हो या ग्रामीण क्षेत्र। इन शहरों और कस्बों में केबिल टीवी से सैकड़ो चैनल दिखाए जाते हैं। एक सरकारी रिपोर्ट के अनुसार भारत के कम से कम 80 प्रतिशत परिवारों के पास अपने टेलीविजन सेट हैं और मेट्रो शहरों में रहने वाले दो तिहाई लोगों ने अपने घरों में केबल कनेक्शन लगा रखे हैं। इसके साथ ही शहर से दूर-दराज के क्षेत्रों में भी लगातार डीटीएच-डायरेक्ट टु होम सर्विस का विस्तार हो रहा है।....
प्रिंट मीडिया
प्रिंट मीडिया लिखित या चित्रात्मक संचार का कोई भी रूप है, जो प्रिंटिंग या फोटोकॉपी या डिजिटल तरीकों से यंत्रवत् या इलेक्ट्रॉनिक रूप से निर्मित होता है, जिसमें से स्वचालित प्रक्रियाओं के माध्यम से कई प्रतियां बनाई जा सकती हैं।....
Answer:
भारत में इलेक्ट्रोनिक मीडिया पिछले 15-20 वर्षों में घर घर में पहुँच गया है फिर चाहे वह शहर हो या ग्रामीण क्षेत्र। इन शहरों और कस्बों में केबिल टीवी से सैकड़ो चैनल दिखाए जाते हैं। एक सरकारी रिपोर्ट के अनुसार भारत के कम से कम 80 प्रतिशत परिवारों के पास अपने टेलीविजन सेट हैं और मेट्रो शहरों में रहने वाले दो तिहाई लोगों ने अपने घरों में केबल कनेक्शन लगा रखे हैं। इसके साथ ही शहर से दूर-दराज के क्षेत्रों में भी लगातार डीटीएच-डायरेक्ट टु होम सर्विस का विस्तार हो रहा है।
प्रारम्भ में केवल फिल्मी क्षेत्रों से जुड़े गीत, संगीत और नृत्य से जुड़ी प्रतिभाओं के प्रदर्शन का माध्यम बना एवं लंबे समय तक बना रहा, इससे ऐसा लगने लगा कि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया सिर्फ़ फिल्मी कला क्षेत्रों से जुड़ी प्रतिभाओं के प्रदर्शन के मंच तक ही सिमटकर रह गया है, जिसमे नैसर्गिक और स्वाभाविक प्रतिभा प्रदर्शन के अपेक्षा नक़ल को ज्यादा तवज्जो दी जाती रही है। कुछ अपवादों को छोड़ इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की यह नई भूमिका अत्यन्त प्रशंसनीय और सराहनीय है, जो देश की प्रतिभाओं को प्रसिद्धि पाने और कला एवं हुनर के प्रदर्शन हेतु उचित मंच और अवसर प्रदान करने का कार्य कर रही है। मेदिअ कभि कभि बहोउत नुक्सान पहुचाता है।
Explanation:
जन संचार के साधनों का, जो आम जनता तक सूचना प्रसारित करने के लिए मुद्रित प्रकाशनों, जैसे समाचार पत्रों, पत्रिकाओं, पत्रिकाओं, पुस्तकों, पत्रिकाओं, पर्चे, आदि का उपयोग करता है, प्रिंट मीडिया कहलाता है। यह मास मीडिया के शुरुआती और मौलिक रूपों में से एक है; जिसमें किसी भी जानकारी या समाचार का गहन विश्लेषण और रिपोर्टिंग होती है।
प्रिंट मीडिया के रूप में प्रस्तुत संदेश का पाठक के दिमाग पर सीधा और लंबे समय तक प्रभाव पड़ता है। किसी क्षेत्र की, किसी विशेष घटना के बारे में जागरूकता फैलाने या किसी भी खबर को फैलाने का यह एक सामान्य तरीका है। इसका उपयोग अक्सर इसकी पहुंच के कारण कंपनियों द्वारा अपने उत्पादों और सेवाओं का विज्ञापन करने के लिए भी किया जाता है। हालांकि, पहुंच कभी-कभी सीमित होती है, यदि अखबार, पत्रिका या किसी अन्य प्रकार का प्रिंट मीडिया केवल एक विशिष्ट क्षेत्र में वितरित किया जाता है।