Business Studies, asked by manishsinghmarko076, 5 hours ago

पूर्ति से क्या आशय है ? यह कैसे अंतर करेंगे की किसी पूर्ति में माल की पूर्ति या सेवाओं की पूर्ति निहित है ?​

Answers

Answered by krishna210398
2

Answer:

उत्तर नीचे वर्णित है

Explanation:

पूर्ति से तात्पर्य ग्राहक के आदेश को तैयार करने और वितरित करने की प्रक्रिया से है। जबकि कैटलॉग कंपनियां और बड़े ऑपरेशन आमतौर पर ग्राहक ऑर्डर की पूर्ति को स्वयं संभालने के लिए सुसज्जित होते हैं, ईकॉमर्स कंपनियां और छोटे व्यवसाय अक्सर व्यवसाय के उस पहलू को उन कंपनियों को सौंप देते हैं जो पूर्ति में विशेषज्ञ होती हैं।

ग्राहक के ऑर्डर को शिपिंग करने में अक्सर इसे केवल एक बॉक्स में डालने और डाकघर में छोड़ने से अधिक शामिल होता है। पूर्ति कंपनियां ध्यान रखती हैं:

  • भण्डारण, या भंडारण, उत्पाद या उसके घटक उत्पाद का उत्पादन या संयोजन, जैसे सामग्री के बाइंडर के पृष्ठों की फोटोकॉपी करना या सीडी की प्रतिलिपि बनाना जिसे मेल किया जाना है
  • एक लिफाफे या बॉक्स में ऑर्डर पैक करना
  • शिपमेंट के लिए ऑर्डर को लेबल करना
  • FedEx, UPS, या यू.एस. डाक सेवा जैसे प्रमुख वाहक का उपयोग करके इसे शिपिंग करना
  • ग्राहक को ईमेल के माध्यम से सूचित करना कि उनका आदेश जारी है
  • भुगतान संसाधित करना और व्यवसाय को धन हस्तांतरित करना

जीएसटी कानून के अनुसार, 'आपूर्ति' शब्द अपने आयात में व्यापक है और इसमें बिक्री, हस्तांतरण, वस्तु विनिमय, विनिमय, लाइसेंस, किराये, पट्टे या निपटान जैसी वस्तुओं और / या सेवाओं की आपूर्ति के सभी प्रकार शामिल हैं या किए जाने के लिए सहमत हैं। व्यवसाय के दौरान या आगे बढ़ने में किसी व्यक्ति द्वारा विचार के लिए। इसमें सेवा का आयात भी शामिल है। भारत में जीएसटी कानून आपूर्ति के दायरे में विचार किए बिना किए गए कुछ लेनदेन को शामिल करने का भी प्रावधान करता है।

#SPJ3

Similar questions