Hindi, asked by diya20079664, 6 months ago

पैरंट्स मीटिंग में अध्यापक और छात्र के साथ उसके पिता से बातचीत का संवाद लेखन कीजिए

Answers

Answered by diksha246876
6

Explanation:

अध्यापक :नमस्कार बच्चों !

छात्र : नमस्कार अध्यापक जी l

अध्यापक : इस बार आपने अपनी परीक्षा में बहुत अच्छे अंक प्राप्त किए हैं उसके लिए मैं आपको बधाई देती हूं l

छात्रों : धन्यवाद शिक्षिका जी l

अध्यापक : बस आपको थोड़ी लेखन पर ध्यान देने की जरूरत है बाकी आपने बहुत अच्छे अंक प्राप्त किए हैं और मुझे आशा है कि आगे भी बहुत अच्छे अंक प्राप्त करेंगे l

छात्रों : जी अध्यापक जी मैं बहुत मेहनत करूंगा कि मेरे लेखन में सुधार हो जिससे आपको मेरे सारे प्रश्न और उत्तर बहुत साफ साफ दिखे l

अध्यापक : शाबाश !

छात्र: धन्यवाद अध्यापक जी l

अध्यापक : आज की पेरेंट्स मीटिंग से ही समाप्त होती है आप सभी का आने के लिए धन्यवाद l

Answered by SubhamkarMohanty
9

Answer:

अध्यापक : किशोर पहले तो बहुत अच्छे से पढ़ाई करता था लेकिन कुछ दिनों से देख रहा हूँ कि यह पढ़ाई में बिलकुल ध्यान नहीं दे रहा है ।

छात्र के माता-पिता:जी मास्टर। पहले यह घर में भी दिल लगाकर पढ़ता था लेकिन अब घर में भी नहीं पढ़ता ।

अध्यापक : दस-पन्द्रह दिन से तो यह अपना गृह-कार्य भी ढंग से करके नहीं ला रहा है । बस जल्दी से कर देता है कि डांट न पड़े । मैंने इसके मित्रों से भी जानने की कोशिश करी लेकिन किसी को कुछ नहीं पता । अब आप ही बतायें की आखिर क्या कारण है किशोर के ऐसे पढ़ाई से दिल चुराने का ।

छात्र के माता-पिता:जी आजकल घर के पास कुछ लड़के कमरा किराए पर ले कर रह रहे हैं और उनके साथ इसकी दोस्ती हो गई है बस तभी से यह पढ़ाई में ढीला हो गया है ।

अध्यापक : देखिये वे बच्चे तो फिर से कमरा बदल लेंगे लेकिन तब तक देर हो जाएगी और यह और ज्यादा पढाई से दिल चुराने लगेगा । आप लोग एक बार जा कर उन बच्चों की जानकारी तो लीजिये। मैं भी इसे समझाऊंगा कि फ़ालतू की मित्रता से अपना भविष्य खराब ना करे ।

छात्र के माता-पिता:जी आप ठीक कह रहे हैं । एक बार अगर यह गलत मार्ग पर चलने लगा तो वाकई में देर ना हो जाये और यह अपना भविष्य ही खराब कर बैठे ।

Similar questions