Art, asked by pdevilal415, 8 months ago

प्रिंटर क्या है विभिन्न प्रकार के प्रिंटरो का विवरण करें​

Answers

Answered by riteshmahato2005
4

Answer:

कम्प्युटर की दुनिया में प्रिंटर एक ऐसा डिवाइस है जो की बाहर की तरफ रहता है और मानव द्वारा पढे जाने वाले चित्रों को पन्नो में दर्शाने का काम करता है। प्रथम जो कम्प्युटर प्रिंटर था उसको चार्ल्स बेबेज नें 19 वीं शताब्दी में बनाया था हालांकि मैकेनिकली चलने वाला प्रिंटर 2000 तक भी नहीं बना था

डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर (dot matrix printer in hindi)

यह कैरेक्टरों को बिन्दुओ की तरह जोड़कर प्रिंट करता है। यह सिरियल प्रिंटरों में काफी चर्चित हैं। इनमे पिनों का मैट्रिक्स होता है जो कि प्रिंटर के प्रिंट हैड पर होता है जो की कैरेक्टर बनाता है।

कम्प्युटर की जो मेमोरी होती है वो एक समय पर एक ही कैरेक्टर भेजता है प्रिंट होने के लिए। पिनों और पन्नों के बीच कार्बन होता है। शब्द पन्नों पर जभी छपते हैं जब पिन कार्बन पर पड़ती है। सामान्य रूप से इसमे केवल 24 पिनें होती हैं।

नॉन इंपेक्ट प्रिंटर (non impact printer in hindi)

यह प्रिंटर नॉन इंपेक्ट टेक्नोलोजी पर काम करता है जैसे की इंक जेट और लेजर टेक्नोलोजी। इस तरह के प्रिंटर आउटपुट बड़े ही अच्छे देते हैं और प्रिंट भी अच्छा निकलता है और इसकी गति भी तेज़ होती है।

लेजर प्रिंटर (laser printer in hindi)

एक तरह का प्रिंटर है जो की लेजर बीम से चित्रों को बनाता है और छापता है। जो लेजर की लाइट होती है वो इलैक्ट्रिकल चार्ज को इस्तेमाल करके एकदम से पड़ती है और प्रिंट करती है। आजकल के कार्यों में लेजर प्रिंटरों का हम भरपूर उपयोग करते हैं क्यूंकी वो अच्छे प्रिंट देते हैं। लेजर प्रिंटर को हम पेज प्रिंटर भी बोलते हैं।

लेजर प्रिंटर में दो और तरह के प्रिंटर होते हैं हालांकि वो लेजर इस्तेमाल नहीं करता। पहला एलईडी को इस्तेमाल करता है जो की एक बीम को फेंकता है ड्रम पे और दूसरा एलसीडी को इस्तेमाल करता है।

ड्रम चार्ज होते ही लेजर प्रिंटर की तरह उपयोग में आता है। जो रेसोल्यूशन होता है वो कम से कम 300 डीपीआई का होता है और ज्यादा से ज्यादा 1200 डीपीआई के होते हैं।

लेजर प्रिंटर ग्राफिक्स को बहुत ही अच्छी तरह प्रिंट करते हैं और वह प्रिंट दिखने में भी आकर्षक होते हैं इसके लिए हमारे प्रिंटर में पर्याप्त मात्रा में मेमोरी भी होनी चाइए जिससे ये बड़े प्रिंट कर सके अच्छे दिखने वाले।

इंकजेट प्रिंटर (inkjet printer in hindi)

यह कैरक्टर को नोजल और जेट से इंक को पन्नों पे छिड़क के प्रिंट करता है। यह भिन्न भिन्न तरह की कलाकृति बनाती हैं क्यूंकी यह बड़े ही आकर्षक प्रिंट निकालता है जो दिखने में काफी अच्छे होते हैं। इंक नोज़ल से वाष्प (vapour) की तरह निकलता है।

आजकल के जमाने में लोग प्रिंटेड किताबों की जगह ईबूक और टेबलेट इस्तेमाल करते हैं इस वजह से भी प्रिंटिंग में कमी आ गयी है। आजकल प्रिंटर्स फोटो को प्रिंट और काफी चित्रों और लेखों को छापने में भी काम आते हैं।

2010 में नयी प्रिंटिंग भी बाज़ार में आई जिसे हम थ्री-डी प्रिंटिंग बोलते हैं जो की असल चित्रों का निर्माण कर देती है जिसे हम छुकर भी देख सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं।

Similar questions