Social Sciences, asked by anwe143, 8 months ago

प्र. २. थोडक्यात उत्तर लिहा.
१) पर्यावरण या संकल्पनेची व्याख्या लिहा.
२) पर्यावरणाची व्याप्ती व त्याचे महत्त्व स्पष्ट करा
३) पर्यावरण शिक्षणाची गरज का आहे ?
४) पर्यावरण जागरूकता का आवश्यक आहे ?
५) शाश्वत वापर संकल्पना स्पष्ट करा.​

Answers

Answered by PravinRatta
1

पर्यावरण प्राकृतिक दुनिया है और इसमें सभी जीवित और निर्जीव चीजें हैं। इसमें भौतिक तत्व जैसे भूमि, वायु, पानी, पौधे, जानवर और अन्य विशेषताएं, साथ ही जलवायु और मौसम शामिल हैं। इसमें इमारतों, बुनियादी ढांचे और प्रौद्योगिकी जैसे निर्मित पर्यावरण के तत्व भी शामिल हैं।

1.ans

  • पर्यावरण प्राकृतिक दुनिया और आसपास की स्थितियों को संदर्भित करता है जिसमें सभी जीवित और निर्जीव चीजें मौजूद हैं। इसमें भौतिक, रासायनिक और जैविक तत्व जैसे हवा, पानी, मिट्टी, पौधे और जानवर और एक दूसरे के साथ उनकी बातचीत शामिल है। मनुष्य जीवाश्म ईंधन जलाने, वनों की कटाई और जल प्रदूषण जैसी गतिविधियों के माध्यम से पर्यावरण को भी प्रभावित करते हैं।

2.ans

  • पर्यावरण हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसकी रक्षा और संरक्षण करना महत्वपूर्ण है। पर्यावरण के दायरे में प्राकृतिक वातावरण, वायु, जल, भूमि, वनस्पति, जीव और मनुष्य शामिल हैं। इसमें सामाजिक वातावरण भी शामिल है, जिसमें अन्य लोगों और प्राकृतिक वातावरण के साथ हमारे संबंध शामिल हैं। पर्यावरण का महत्व यह है कि यह हमें जीवित रहने के लिए आवश्यक संसाधन प्रदान करता है, जैसे कि भोजन, पानी, हवा और आश्रय। यह प्रकृति के स्वस्थ संतुलन को बनाए रखने में भी मदद करता है और सभी जीवित जीवों के जीवन का समर्थन करता है। सभी के लिए एक स्वस्थ और टिकाऊ भविष्य सुनिश्चित करने के लिए पर्यावरण की रक्षा करना आवश्यक है।

3.ans

  • पर्यावरण और उसके संसाधनों के संरक्षण और सुरक्षा के महत्व को समझने में लोगों की मदद करने के लिए पर्यावरण शिक्षा की आवश्यकता है, और लोगों को अपने पर्यावरण को बेहतर बनाने और इसे और नुकसान से बचाने के लिए कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करने के लिए।

4.ans

  • पर्यावरण जागरूकता आवश्यक है क्योंकि यह हमें पर्यावरण के संरक्षण और संरक्षण के महत्व को समझने में मदद करता है। यह हमें यह समझने में मदद कर सकता है कि मानव गतिविधियां पर्यावरण को कैसे प्रभावित कर सकती हैं, और बेहतर विकल्प कैसे बना सकते हैं जो हमारे नकारात्मक प्रभाव को कम करने में मदद कर सकते हैं। पर्यावरण को समझने और हमारे प्रभाव को कम करने के लिए कदम उठाकर, हम एक स्वस्थ, अधिक टिकाऊ भविष्य सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं।

5.ans

  • अनन्त उपयोग इस विचार से संबंधित एक अवधारणा है कि कुछ वस्तुओं या सेवाओं की उपयोगिता की लगभग अनंत अवधि होती है। यह अवधारणा इस विचार पर आधारित है कि कुछ वस्तुओं या सेवाओं का उपयोग अप्रचलित होने के बिना लंबे समय तक किया जा सकता है, और यह कि उनकी उपयोगिता समय के साथ कम नहीं होती है। शाश्वत उपयोग वाली वस्तुओं और सेवाओं के उदाहरणों में शिक्षा, ज्ञान और कुछ भौतिक वस्तुएं जैसे उपकरण और फर्नीचर शामिल हैं जिनका लंबा उपयोग करने योग्य जीवनकाल है।

#SPJ1

Similar questions