Environmental Sciences, asked by rajniranirajni8247, 1 month ago

प्राथमिक चिकित्सा से क्या अभिप्राय है ?​

Answers

Answered by kjha89949
4

Explanation:

कारखानों व कार्यशाला में कार्य के दौरान कोई भी दुर्घटना हो सकती है तथा इस समय दुर्घटना होते ही डॉक्टर की उपस्थिति संभव नहीं होती, अतः अचानक दुर्घटना के अवसर पर घायल तक डॉक्टर के पास मरीज को अस्पताल ले जाने से पहले किए जाने वाले आवश्यक उपचार को ही प्राथमिक चिकित्सा कह सकते हैं। डॉक्टर के आने से पहले मरीज को जो सहायता दी जाए उसे प्राथमिक चिकित्सा कहते है।

Answered by rajivgupta80575
0

Explanation:

किसी रोग के होने या चोट लगने पर किसी अप्रशिक्षित व्यक्ति द्वारा जो सीमित उपचार किया जाता है उसे प्राथमिक चिकित्सा (First Aid) कहते हैं। इसका उद्देश्य कम से कम साधनों में इतनी व्यवस्था करना होता है कि चोटग्रस्त व्यक्ति को सम्यक इलाज कराने की स्थिति में लाने में लगने वाले समय में कम से कम नुकसान हो। अतः प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षित या अप्रशिक्षित व्यक्तिओं द्वारा कम से कम साधनों में किया गया सरल उपचार है। कभी-कभी यह जीवन रक्षक भी सिद्ध होता है।

प्राथमिक चिकित्सा विद्या प्रयोगात्मक चिकित्सा के मूल सिद्धांतों पर निर्भर है। इसका ज्ञान शिक्षित पुरुषों को इस योग्य बनाता है कि वे आकस्मिक दुर्घटना या बीमारी के अवसर पर, चिकित्सक के आने तक या रोगी को सुरक्षित स्थान पर ले जाने तक, उसके जीवन को बचाने, रोगनिवृत्ति में सहायक होने, या घाव की दशा और अधिक निकृष्ट होने से रोकने में उपयुक्त सहायता कर सकें।

प्राथमिक चिकित्सा पशुओं पर भी की जा सकती है।

प्राथमिक चिकित्सा की सीमा

किन-किन स्थितियों में प्राथमिक चिकित्सा उपयोगी है

आवश्यक बातें

प्राथमिक उपचार के मूल तत्व

स्तब्धता (Shock) का प्राथमिक उपचार

सांप काटने पर प्राथमिक चिकित्सा

अस्थिभंग का प्राथमिक सामान्य उपचार

मोच (sprains) का प्राथमिक उपचार

रक्तस्राव का प्राथमिक उपचार

अचेतनावस्था का प्राथमिक उपचार

डूबने, फाँसी, गलाघुटने तथा बिजली लगने का प्राथमिक उपचार

विष (जहर) का प्राथमिक उपचार

विश्व प्राथमिक चिकित्सा दिवस

इन्हें भी देखें

बाहरी कड़ियाँ

सन्दर्भ

Similar questions