Environmental Sciences, asked by chouhan3404, 8 months ago

। प्राथमिक प्रदूषक और द्वितीयक प्रदूषक के बीच अंतर स्पष्ट कीजिए। प्रदूषक किस तरह
तथा पर्यावरण में हानिकारक का कार्य करते हैं। इस प्रश्न का उत्तर 250 शब्दों में लिरि​

Answers

Answered by applegraveiens
21

प्राथमिक प्रदूषक और द्वितीयक प्रदूषक

Explanation:

  • एक प्राथमिक प्रदूषक एक वायु प्रदूषक है जो सीधे वायुमंडल में एक स्रोत से उत्सर्जित होता है।
  • एक माध्यमिक प्रदूषक एक वायु प्रदूषक है जो वायुमंडल में रासायनिक या भौतिक प्रदूषकों के बीच प्राथमिक प्रदूषकों के बीच या प्राथमिक प्रदूषकों और अन्य वायुमंडलीय घटकों के बीच परस्पर क्रिया के परिणामस्वरूप बनता है।

  • प्राथमिक प्रदूषकों के उदाहरणों में सल्फर डाइऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड, नाइट्रोजन ऑक्साइड, और पार्टिकुलेट मैटर शामिल हैं।
  • कार्बन मोनोऑक्साइड, कार्बनिक पदार्थों के अधूरे दहन का परिणाम है, यही वजह है कि उत्सर्जन का एक मुख्य स्रोत संबंधित यातायात और जीवाश्म ईंधन का जलना है। यह एक ज्वलनशील गैस है जो छोटी सांद्रता में भी लोगों के लिए विषाक्त है। यह और ओजोन का एक अग्रदूत है।
  • सल्फर डाइऑक्साइड , जो मुख्य रूप से मानवीय गतिविधियों जैसे कोयले या तेल के जलने के परिणामस्वरूप वायुमंडल में पहुँचता है। प्राकृतिक स्रोत जैसे ज्वालामुखी भी उल्लेखनीय प्रतिशत में योगदान करते हैं। इसका मुख्य खतरा इसके बाद के सल्फ्यूरिक एसिड  में परिवर्तन है, जो एसिड वर्षा का कारण बनता है।
  • नाइट्रोजन ऑक्साइड , एक नाम जिसमें नाइट्रिक ऑक्साइड और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड  शामिल हैं। इसका मुख्य स्रोत मोटर चालित वाहन हैं, हालांकि आग और ज्वालामुखी भी वायुमंडल में नाइट्रोजन यौगिकों का उत्सर्जन करते हैं। यह स्मॉग के मुख्य कारणों में से एक है,  यह अम्लीय वर्षा को भी जन्म देता है जब इसे नाइट्रिक एसिड में बदल दिया जाता है।
  • द्वितीयक प्रदूषकों के उदाहरणों में फोटोकैमिक ऑक्सीडेंट (ओजोन, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड, सल्फर ट्राइऑक्साइड) और द्वितीयक पार्टिकुलेट मैटर शामिल हैं।
  • ट्रोपोस्फेरिक ओजोन या "खराब ओजोन" सूर्य के प्रकाश की उपस्थिति में विभिन्न अग्रदूतों (वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों, सीओ, एनओएक्स, आदि) की बातचीत से बनता है। स्ट्रैटोस्फेरिक ओजोन के विपरीत, जो सूर्य की पराबैंगनी विकिरण से ग्रह की रक्षा करता है, यह ओजोन मानव स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है क्योंकि उच्च सांद्रता में श्वसन समस्या या आंखों में जलन हो सकती है। इसका पर्यावरण पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है, फसलों और पौधों को नुकसान पहुंचाता है, क्योंकि यह पौधे द्वारा  के अवशोषण को कम करके प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। यह स्मॉग का मुख्य यौगिक है, एक प्रकार का फोटोकैमिकल फॉग जिसमें , हाइड्रोजन पेरोक्साइड, नाइट्रिक और सल्फ्यूरिक एसिड के कण आदि भी पाए जाते हैं, और जो "प्रदूषण बेरी" के लिए जिम्मेदार है जो कई शहरों और कस्बों को दर्शाता है।

Answered by skyfall63
11

प्रदूषक एक पदार्थ या ऊर्जा है जिसे पर्यावरण में अवांछित प्रभाव पड़ता है, या किसी संसाधन की उपयोगिता पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। एक प्रदूषक पौधे या पशु प्रजातियों की वृद्धि दर को बदलकर या मानव सुविधाओं, आराम, स्वास्थ्य, या संपत्ति मूल्यों में हस्तक्षेप करके दीर्घकालिक या अल्पकालिक क्षति का कारण बन सकता है।

दो प्रकार के वायु प्रदूषक प्राथमिक प्रदूषक हैं, जो सीधे वायुमंडल में प्रवेश करते हैं, और द्वितीयक प्रदूषक, जो रासायनिक प्रतिक्रिया से बनते हैं

Explanation:

प्राथमिक प्रदूषक

  1. कुछ प्राथमिक प्रदूषक प्राकृतिक हैं, जैसे ज्वालामुखीय राख। धूल प्राकृतिक है लेकिन मानवीय गतिविधियों द्वारा बढ़ा है; उदाहरण के लिए, जब जमीन को कृषि या विकास के लिए फाड़ दिया जाता है। अधिकांश प्राथमिक प्रदूषक मानव गतिविधियों, वाहनों से प्रत्यक्ष उत्सर्जन और धूम्रपान करने वालों के परिणाम हैं। प्राथमिक प्रदूषकों में शामिल हैं:
  2. कार्बन ऑक्साइड में कार्बन मोनोऑक्साइड (CO) और कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) (नीचे चित्रा) शामिल हैं। दोनों रंगहीन, गंधहीन गैसें हैं। सीओ पौधों और जानवरों दोनों के लिए विषाक्त है। CO और CO2 दोनों ग्रीनहाउस गैसें हैं।
  3. नाइट्रोजन ऑक्साइड का उत्पादन तब होता है जब वायुमंडल से नाइट्रोजन और ऑक्सीजन उच्च तापमान पर एक साथ आते हैं। यह वाहनों, बिजली संयंत्रों, या कारखानों से गर्म निकास गैस में होता है। नाइट्रोजन ऑक्साइड (NO) और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड (NO2) ग्रीनहाउस गैसें हैं। नाइट्रोजन ऑक्साइड एसिड वर्षा में योगदान करते हैं।
  4. सल्फर ऑक्साइड में सल्फर डाइऑक्साइड (SO2) और सल्फर ट्राइऑक्साइड (SO3) शामिल हैं। ये रूप तब होता है जब जलते कोयले से सल्फर हवा में पहुँच जाता है। सल्फर ऑक्साइड एसिड वर्षा के घटक हैं।
  5. पार्टिकुलेट ठोस कण हैं, जैसे कि राख, धूल, और फेकल पदार्थ (नीचे चित्र)। वे आमतौर पर जीवाश्म ईंधन के दहन से बनते हैं, और स्मॉग पैदा कर सकते हैं। पार्टिकुलेट्स अस्थमा, हृदय रोग और कुछ प्रकार के कैंसर में योगदान कर सकते हैं।
  6. एक समय ऑटोमोबाइल ईंधन, पेंट और पाइप में लीड का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता था। यह भारी धातु मस्तिष्क क्षति या रक्त विषाक्तता का कारण बन सकती है।
  7. वाष्पशील कार्बनिक यौगिक (वीओसी) ज्यादातर हाइड्रोकार्बन हैं। महत्वपूर्ण VOCs में मीथेन (मानव गतिविधियों के कारण एक प्राकृतिक रूप से उत्पन्न होने वाली ग्रीनहाउस गैस), क्लोरोफ्लोरोकार्बन (मानव निर्मित यौगिक जो ओजोन परत पर उनके प्रभाव के कारण चरणबद्ध हो रहे हैं), और डाइऑक्सिन (रासायनिक उत्पादन का एक उपोत्पाद) काम करता है। कोई उपयोगी उद्देश्य नहीं है, लेकिन मनुष्यों और अन्य जीवों के लिए हानिकारक है)।

द्वितीयक प्रदूषक

  • किसी भी शहर में फोटोकैमिकल स्मॉग हो सकता है, लेकिन यह धूप, सूखे स्थानों में सबसे आम है। दुनिया भर के शहरों में वाहनों की संख्या में वृद्धि ने फोटोकैमिकल स्मॉग में वृद्धि की है। नाइट्रोजन ऑक्साइड, ओजोन और कई अन्य यौगिक इस प्रकार के वायु प्रदूषण के कुछ घटक हैं।
  • जब सूरज की रोशनी के संपर्क में आने पर फोटोकेमिकल स्मॉग बनता है। नाइट्रोजन ऑक्साइड गैस दहन द्वारा कारों में और फिर हवा में बनाया जाता है। धूप की उपस्थिति में, एनओ 2 विभाजित होता है और एक ऑक्सीजन आयन (ओ) जारी करता है। O तब ओजोन (O3) बनाने के लिए ऑक्सीजन अणु (O2) के साथ जुड़ता है। यह प्रतिक्रिया रिवर्स में भी जा सकती है: नाइट्रिक ऑक्साइड (NO) इसे ओ 2 बनाने के लिए ओजोन से एक ऑक्सीजन परमाणु निकालता है। प्रतिक्रिया किस दिशा में जाती है यह इस बात पर निर्भर करता है कि NO2 और NO कितना है। यदि NO2 NO की तुलना में तीन गुना अधिक प्रचुर मात्रा में है, तो ओजोन का उत्पादन किया जाएगा। यदि नाइट्रिक ऑक्साइड का स्तर अधिक है, तो ओजोन नहीं बनाया जाएगा।
  • ओजोन प्रमुख माध्यमिक प्रदूषकों में से एक है। यह एक रासायनिक प्रतिक्रिया से बनता है जो निकास में और सूर्य के प्रकाश की उपस्थिति में होता है। गैस तीखी-महकदार और सफेद होती है। लॉस एंजिल्स, फीनिक्स, और डेनवर जैसे पहाड़ों से घिरे गर्म, शुष्क शहरों को विशेष रूप से फोटोकैमिकल स्मॉग का खतरा है। गर्मी के सबसे गर्म दिनों में मध्यरात्रि में फोटोकैमिकल स्मॉग की चोटियाँ दिखाई देती हैं। ओजोन भी एक ग्रीनहाउस गैस है।
  • एसिड डिपोजिशन एक प्रकार की वर्षा है - बारिश, बर्फ, नींद, ओलावृष्टि या कोहरा - जिसमें सामान्य से कम पीएच (और इसलिए अधिक अम्लीय) होता है। यह उच्च अम्लता पारिस्थितिक तंत्र और पर्यावरण में समस्याओं का कारण बनती है और प्रमुख पर्यावरणीय चिंताओं में से एक बनी हुई है। जब हवा में पानी नाइट्रोजन ऑक्साइड और सल्फर डाइऑक्साइड (दो प्रकार के प्रदूषक) के साथ जुड़ता है तो एसिड बारिश बनती है और फिर पृथ्वी की सतह से नीचे गिरती है। वनस्पति, झीलों, मछली, इमारतों और अन्य संरचनाओं पर इसके कई हानिकारक प्रभाव हैं। यह मनुष्यों में श्वसन संबंधी बीमारियों का भी कारण बनता है, विशेष रूप से जिनका स्वास्थ्य खराब है।
  • पार्टिकुलेट मैटर या बस पीएम ठोस कणों और तरल बूंदों का एक संयोजन है जो हवा में पाया जा सकता है। पीएम में आर्सेनिक, बेरिलियम, कैडमियम, क्रोमियम, लेड, मैगनीज और निकल जैसे खतरनाक तत्व होते हैं। पीएम मनुष्यों में महत्वपूर्ण स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है - विशेष रूप से, कण जो 10 माइक्रोमीटर से छोटे होते हैं। ये कण हानिकारक होते हैं क्योंकि वे फेफड़े की बाधा से बचाव कर सकते हैं और फेफड़ों में खुद को गहरा कर सकते हैं। इन कणों के लगातार संपर्क में आने से हृदय और श्वसन संबंधी रोगों के विकास के साथ-साथ फेफड़ों के कैंसर के विकास का खतरा बढ़ जाता है।

To know more

Decribe different types of pollutant - Brainly.in

brainly.in/question/18900266

Similar questions