Hindi, asked by seemabisht6403, 9 months ago

प्रिय बापू आप अमर हे 500 शब्द मे पत्र ​

Answers

Answered by 07miracle
1

Topic:

Dear Bapu,

Letter:

प्रिय गांधीजी,

आपने हमें ६२ साल पहले छोड़ दिया। यदि आप अभी भी आसपास थे, तो आप 140 साल के हो गए होंगे। हालाँकि, हम आपको नहीं भूले हैं। आप हर बैंकनोट और अधिकांश टिकटों पर हैं। आपकी कई प्रतिमाएं हैं।

लगभग हर शहर में प्रतिष्ठित सड़कों का नाम आपके नाम पर है। हमारे राजनेता खुद को आप पर ढालने की कोशिश करते हैं। वे आपके द्वारा प्रचारित कपड़े पहनते हैं, वे आपको हर उदाहरण पर उद्धृत करते हैं, उन्हें आपके कार्यालय में आपकी एक तस्वीर मिली है और कुछ आपके साथ खाते और रहते भी हैं

। आपके बारे में किताबें, टीवी कार्यक्रम और फिल्में हैं। गंभीरता से, आप इससे प्रभावित होंगे कि हम अभी भी आपको कितना मानते हैं।

हालांकि, ऐसी चीजें हैं जो आपको गर्व महसूस नहीं कराएंगी। आपने अपना सारा जीवन भारत को स्वतंत्र बनाने में बिताया है, जो मुक्त है। सच है, गोरे लोग चले गए हैं। लेकिन अभी भी लाखों गरीब लोग हैं। 60 वर्षों में, हम अभी भी पृथ्वी पर सबसे गरीब देशों में से हैं

। पैसे की इस कमी से स्वास्थ्य सेवा, बुनियादी ढांचे और शिक्षा में बहुत सारी समस्याएं पैदा हो जाती हैं। उदाहरण के लिए, शिक्षा में, कई बच्चे अभी भी एक अच्छे स्कूल में नहीं जाते हैं।

जो लोग करते हैं, अच्छे कॉलेजों में नहीं आते हैं। और जो कॉलेज जाते हैं, उन्हें अच्छी नौकरियां नहीं मिलतीं। हमें अमीर होने की जरूरत है, और तेजी से। न केवल अधिक स्कूलों और कॉलेजों को बनाने के लिए, बल्कि इसलिए भी कि ज्यादातर भारतीय समस्याएं पैसे की कमी से जुड़ी हैं। फिर भी, इस तरह से सोचना गैर-भारतीय माना जाता है। युवा पीढ़ी, जो ऐसा सोचती है, भौतिकवादी और लालची मानी जाती है। पुरानी पीढ़ी नैतिक ऊँची जमीन लेती है - काम में धीरज को धैर्य, गैर-रोक चर्चा कहा जाता है और किसी भी कार्रवाई को सावधानीपूर्वक विचार नहीं कहा जाता है और जीवन स्तर में सुधार की कमी को तपस्या के साथ रहने की आवश्यकता के दावों के साथ गिना जाता है। और हाँ, कई मामलों में राजनेता जो इस तरह की बात करते हैं, वे आपके प्रशंसक होने का दावा करते हैं।

युवा पीढ़ी की इच्छा है कि आप एक दिन के लिए नीचे आ सकते हैं और इन बिंदुओं को स्पष्ट कर सकते हैं। क्या प्रगति अन-इंडियन है? क्या बुरा है? क्या मेरे देश को कुछ अन्य देशों के भौतिकवादी के रूप में समृद्ध देखने की इच्छा है? क्या चीजें तेजी से अधीर हो रही हैं? यदि आपने एक विकसित भारत बनाने के हमारे उद्देश्य को आशीर्वाद दिया, तो काम इतना आसान हो जाएगा।

Brainly.in पर अधिक पढ़ें - https://brainly.in/question/11995676#readmore

Similar questions