Geography, asked by nitinkumarninnu, 6 months ago

प्रगति की ओर बढ़ते कदम को क्या कहते हैं शॉर्ट फॉर्म आंसर​

Answers

Answered by shishir303
0

प्रगति की ओर बढ़ते कदम एक अवधारणा है जो विकास की अवस्था को प्राप्त होने का भाव प्रकट करती है। प्रगति की ओर बढ़ते कदम ये यह दर्शाते हैं कि जिस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सारे कार्यों का संधान किया जा रहा है, उस लक्ष्य की प्राप्ति होने ही वाली है। प्रगति की ओर बढ़ते कदम यह प्रकट करते हैं कि जिस कार्य को किया जा रहा है, वह सफलतापूर्वक संपादित हो रहा है और जो लक्ष्य पूर्व निर्धारित किया गया था, वह कुछ ही दूरी पर है और शीघ्र ही वह प्राप्त हो जाएगा। प्रगति की ओर बढ़ते कदम सफलता के पथ पर चलने का भाव भी प्रकट करते हैं कि जो कार्य संपादित किया जा रहा है, वह सफलतापूर्वक हो रहा है।

☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼

Answered by nidaeamann
0

Answer:

What is called the short step answer to the progress towards progress?

Explanation:

Step towards progress is called advancement. In every society there are certain parameters that indicate this progress. Two important parameters are HDI, Human development index and GDP growth rate.

HDI is indeed a better measure of human development than per capita income, as it includes both the economical and social aspects, the life quality of people as compared to per capita that focuses on economic parameters only

Hindi version

विपत्ति की ओर बढ़ने को कदम कहा जाता है। हर समाज में कुछ ऐसे पैरामीटर होते हैं जो इस प्रगति को इंगित करते हैं। दो महत्वपूर्ण पैरामीटर एचडीआई, मानव विकास सूचकांक और जीडीपी विकास दर हैं।

HDI वास्तव में प्रति व्यक्ति आय की तुलना में मानव विकास का एक बेहतर उपाय है, क्योंकि इसमें आर्थिक और सामाजिक दोनों पहलुओं को शामिल किया गया है, प्रति व्यक्ति की तुलना में लोगों की जीवन गुणवत्ता, जो केवल आर्थिक मापदंडों पर केंद्रित है

Similar questions