Environmental Sciences, asked by nehakr610, 6 months ago

प्रक्रिया के रूप में शिक्षा से आप क्या समझते है ? यह उत्पाद के रूप में शिक्षा से किस प्रकार भिन्न है​

Answers

Answered by skyfall63
2

शिक्षा एक सतत माध्यम से जीने की प्रक्रिया है अनुभवों का पुनर्निर्माण। यह उन सभी का विकास है व्यक्ति में क्षमता जो उसे नियंत्रित करने में सक्षम करेगी पर्यावरण और उसकी क्षमताओं को पूरा करें।

उत्पाद के रूप में सीखना व्यवहार में एक औसत दर्जे का परिवर्तन के साथ निर्देश के बाहरी उद्देश्य (ओं) को पूरा करने को संदर्भित करता है। यह दृश्य निर्देश और सूचना वितरण के महत्व पर जोर देता है। विद्यार्थी शिक्षा की वस्तु हैं। उनकी पसंद और सीखने की एजेंसी बहुत सीमित है।

Explanation:

  • एक प्रक्रिया के रूप में सीखना नई जानकारी प्राप्त करने और इसका उपयोग करने की अपनी समझ को विस्तृत करने के कारण आंतरिक विकास को संदर्भित करता है। यह दृश्य शिक्षार्थियों की अपनी सीखने की प्रक्रिया और सामग्री की समझ बनाने में सक्रिय भागीदारी पर जोर देता है। छात्र स्वयं सीखने के विषय हैं। उनके पास विकल्प हैं और शिक्षार्थी एजेंसी समर्थित है।
  • एक उत्पाद के रूप में सीखना सीखने में सतह के दृष्टिकोणों को भी संदर्भित कर सकता है, जहां सीखना एक) ज्ञान में मात्रात्मक वृद्धि है, ख) पुन: प्रस्तुत करने के लिए जानकारी को याद रखना, और ग) बाद में उपयोग किए जाने वाले तथ्यों, कौशल और तरीकों को प्राप्त करना। जब शिक्षण को शिक्षा के उत्पाद के रूप में देखा जाता है, तो छात्रों की एजेंसी सूचना हस्तांतरण के प्राप्तकर्ता होने के लिए कम हो जाती है। यह सीखने की प्रेरणा को कम करने और कम करने का कारण बन सकता है
  • जब सीखने को एक उत्पाद के रूप में देखा जाता है, और सभी छात्रों के लिए समान प्रदर्शन के उपाय लागू होते हैं, तो कुकी-कटर शिक्षण के लिए निर्देश को कम किया जा सकता है: दी गई जानकारी के समान टुकड़े और प्रदान किए गए समर्थन का समान स्तर सभी छात्रों के लिए पर्याप्त है। यह कक्षा की प्रथाओं में भी दिखाई देता है: छात्रों को तैयार उत्पाद का एक उदाहरण प्रदान करना और उन्हें (कम या ज्यादा) पूछना कि उन्हें कॉपी करना है - चाहे वह एक कला परियोजना हो, नोट्स, होमवर्क, निबंध या कुछ और। वैयक्तिकरण या विभेदीकरण के लिए बहुत जगह नहीं है, क्योंकि तैयार किए गए उत्पाद माप दिखा रहे हैं कि शिक्षण हुआ है - जो वास्तव में वास्तविकता नहीं है, लेकिन प्रशासकों और नीति निर्माताओं को बहुत संतुष्ट कर सकता है।
  • एक उत्पाद-केंद्रित सीखने के माहौल में लक्ष्य गतिविधियों को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करता है - कार्यपत्रक, चार्ट, पूर्व-तैयार परियोजनाएं, और कोई अन्य "कैन्ड" गतिविधियां - जो कि शिक्षक द्वारा निर्मित या पाठ्यक्रम के प्रकाशक द्वारा प्रदान की जाती हैं। इन कार्यों को पूरा करने का महत्वपूर्ण हिस्सा उन्हें सही हो रहा है क्योंकि ये उत्पाद आमतौर पर वर्गीकृत होते हैं! मूल्यांकन याद और प्रतिगमन को दर्शाता है। कुशल और आज्ञाकारी छात्र इन अनुरोधों का पालन करते हैं और अपने कार्यों को सही तरीके से पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, फिर भी बहुत से छात्र ऐसे हैं जो सिर्फ उन्हें पूर्ववत छोड़ देते हैं। पूर्ण किए गए उत्पाद प्रत्येक छात्र के "स्तर" को दिखा सकते हैं, और शिक्षक को यह बता सकते हैं कि किसको लेखन, गुणन या कुछ और में अधिक अभ्यास की आवश्यकता है, लेकिन वे यह नहीं बताते हैं कि छात्र ने कब कौशल हासिल किया है, या यदि वह अधिक उन्नत है। विषय का ज्ञान या क्षमता।

To know more

What do you understand by education as a process?how is it ...

brainly.in/question/18940847

Answered by sanjeevk28012
0

शिक्षा

व्याख्या

  • शिक्षा सीखने की सुविधा, या ज्ञान, कौशल, मूल्य, नैतिकता, विश्वास और आदतों के अधिग्रहण की प्रक्रिया है।
  • शिक्षा औपचारिक या अनौपचारिक सेटिंग्स में हो सकती है और कोई भी अनुभव जो किसी के सोचने, महसूस करने या कार्य करने के तरीके पर रचनात्मक प्रभाव डालता है, उसे शैक्षिक माना जा सकता है।
  • एक प्रक्रिया एक विशेष परिणाम या लक्ष्य की ओर ले जाने के लिए डिज़ाइन किए गए चरणों की एक श्रृंखला है। यह अन्वेषण है, एक यात्रा है, यह तरल है, गतिशील है। एक उत्पाद एक प्रक्रिया का परिणाम या लक्ष्य है।
  • शिक्षा के संदर्भ में, आप कह सकते हैं कि प्रक्रिया यह है कि सीखना कैसे होता है और उत्पाद वह है जो सीखा गया है।
Similar questions