Hindi, asked by shubhibam, 7 months ago

प्रकृति की कहर - कोविद 19 पर अनुच्छेद लिखे​

Answers

Answered by shishir303
2

अनुच्छेद...                

                      ।। प्रकृति का कहर – कोविड-19 ।।

विश्व में कोई भी महामारी जब फैलती है, तो एक तरह से प्रकृति का कहर ही होती है। क्योंकि हम प्रकृति के तत्वों से कोई खिलवाड़ करते हैं तो वह प्रकृति रुष्ट हो जाती है और अपने किसी प्राकृतिक आपदा के रूप में अपना कहर हम पर बरपा कर अपना क्रोध प्रकट करती है।

कोविड-19 महामारी भी इसी तरह का प्रकृति का कहर है। ये बात अलग है कि ये प्रकृति का वैसा प्राकृतिक आपदा वाला कहर नहीं है, लेकिन यह बीमारी के रूप में प्रकट हुआ है। हम इसे प्रकृति का कहर ही मान सकते हैं क्योंकि जो कोरोना विषाणु उत्पन्न हुआ वो इंसानों की अति महत्वाकांक्षाओं के कारण उत्पन्न हुआ।

इस कोविड-19 का विषाणु ने कैसे जन्म लिया, यह विवाद का विषय भले ही हो लेकिन इतना निश्चित है यह कोई मानवीय भूल ही थी जिसके कारण इस विषाणु ने जन्म लिया और धीरे-धीरे इस विषाणु ने पूरे संसार को अपनी चपेट में ले लिया। अनेक देशों द्वारा विभिन्न तरह के विषाणुओं पर किए जा रहे परीक्षण-शोध आदि किये जाते हैं, जिनमें हुई किसी भूल के कारण इस विषाणु का जन्म हुआ। ये भूल चाइना देश में ये भी सभी को पता है।

इसका दुष्परिणान ये हुआ इस विषाणु ने पूरे संसार में त्राहि-त्राहि मचा दी। अगर मानव अपनी महत्वाकांक्षाओं को कम करें, विकास की अंधी दौड़ में शामिल ना हो तो प्रकृति भी अपना स्वभाविक काम करेगी और मानव को समय-समय पर प्रकृति के कहर को नहीं सहना पड़ेगा।

≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡

संबंधित कुछ अन्य प्रश्न—▼

कोरोना वायरस पर निबंध  

https://brainly.in/question/16387773

═══════════════════════════════════════════  

कोरोना वायरस पर सूचना लेखन

https://brainly.in/question/17060075

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Similar questions