Hindi, asked by avimanpandey, 8 days ago

'प्रकृति के विकास में ही धरती का विकास है'। अपने विचार लिखिए।​

Answers

Answered by sy063937
5

Answer:

I have given photo. May it help you.

Explanation:

please mark me as branlist.

From Sona

have a good day

Attachments:
Answered by tushargupta0691
0

उत्तर :

पृथ्वी के प्राकृतिक संसाधनों में हवा, पानी, मिट्टी, खनिज, ईंधन, पौधे और जानवर शामिल हैं। संरक्षण इन संसाधनों की देखभाल करने की प्रथा है ताकि सभी जीवित चीजें इनसे अभी और भविष्य में लाभान्वित हो सकें।

व्याख्या:

  • हमें जीवित रहने के लिए भोजन, पानी, वायु और आश्रय जैसी सभी चीजें प्राकृतिक संसाधनों से प्राप्त होती हैं। इनमें से कुछ संसाधन, जैसे छोटे पौधे, उपयोग के बाद शीघ्रता से बदले जा सकते हैं। अन्य, बड़े पेड़ों की तरह, बदलने में लंबा समय लेते हैं। ये नवीकरणीय संसाधन हैं।
  • लोग अक्सर प्राकृतिक संसाधनों को बर्बाद कर देते हैं। जानवरों का शिकार किया जाता है। वनों को साफ किया जाता है, जिससे भूमि को हवा और पानी की क्षति के लिए उजागर किया जाता है। खराब कृषि पद्धतियों के कारण उपजाऊ मिट्टी समाप्त हो जाती है और क्षरण में खो जाती है। ईंधन की आपूर्ति समाप्त हो गई है। जल और वायु प्रदूषित हैं।
  • यदि संसाधनों को लापरवाही से प्रबंधित किया जाता है, तो कई का उपयोग किया जाएगा। हालांकि, अगर बुद्धिमानी से और कुशलता से उपयोग किया जाता है, तो नवीकरणीय संसाधन अधिक समय तक टिके रहेंगे। संरक्षण के माध्यम से लोग कचरे को कम कर सकते हैं और प्राकृतिक संसाधनों का बुद्धिमानी से प्रबंधन कर सकते हैं।
  • पिछली दो शताब्दियों में मनुष्यों की जनसंख्या में अत्यधिक वृद्धि हुई है। भोजन खाने, घर बनाने, सामान बनाने और परिवहन और बिजली के लिए ईंधन जलाने में अरबों लोग संसाधनों का तेजी से उपयोग करते हैं। जैसा कि हम जानते हैं कि जीवन की निरंतरता प्राकृतिक संसाधनों के सावधानीपूर्वक उपयोग पर निर्भर करती है।
  • संसाधनों के संरक्षण की आवश्यकता अक्सर अन्य आवश्यकताओं के साथ संघर्ष करती है। कुछ लोगों के लिए, एक जंगली क्षेत्र खेत लगाने के लिए एक अच्छी जगह हो सकती है। एक इमारती लकड़ी कंपनी निर्माण सामग्री के लिए क्षेत्र के पेड़ों की कटाई करना चाह सकती है। एक व्यवसाय जमीन पर एक कारखाना या शॉपिंग मॉल बनाना चाहता है।

इस प्रकार यह उत्तर है।

#SPJ2

Similar questions