Hindi, asked by swarnnarayan31, 7 months ago

प्रस्तुत कहानी में प्रेमचंद ने गधे की किन स्वभावगत विशेषताओं के आधार पर उसके प्रति रूढ़ अर्थ ‘मूर्छ प्रयोग न कर किस नए अर्थ की ओर संकेत किया है?

Answers

Answered by Umarhg3
26

Answer:

प्रस्तुत कहानी में प्रेमचंद ने गधे की किन स्वभावगत विशेषताओं के आधार पर उसके प्रति रूढ़ अर्थ 'मूर्ख' का प्रयोग न कर किसी नए अर्थ की ओर संकेत किया है? ... गधे को स्वभाव के कारण मूर्खता का पर्याय समझा जाता है। आमतौर पर हम गधे के लिए मूर्ख शब्द का प्रयोग करते हैं परन्तु उसके स्वभाव में सरलता और सहनशीलता भी देखने को मिलती है।

Make me brainlist

Answered by smitaprangya98
22

प्रेमचंद द्वारा रचित कहानी ‘दो बैलों की कथा’ में मनुष्य के पशु प्रेम तथा पुरुषों का अपने स्वामी के प्रति लगाव का सजीव चित्रण किया गया है। पशु अपने मालिक के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार रहते हैं। हीरा - मोती की झूरी से प्रेम यही सिद्ध करता है। लेखक ने मूक पशुओं की एक दूसरे के प्रति सद्भावनाओं तथा स्वतंत्रता के लिए उनके संघर्ष का भी स्वाभाविक वर्णन किया है।

उत्तर :-

प्रस्तुत कहानी में प्रेमचंद ने गधे को सीधा , सहनशील, क्रोधी, सुख दुख में समभाव से रहने वाला प्राणी बताते हुए उसे ऋषि-मुनियों के सद्गुणों से युक्त बताया है। वे उसे एक सीधा-साधा पशुओं बताते हैं जिसके चेहरे पर कभी भी असंतोष की छाया तक नहीं दिखाई देती है और रुखा सुखा खाकर भी संतुष्ट रहता है।

आशा है कि यह उत्तर आपकी मदद करेगा।।।

Similar questions