Hindi, asked by nidhiagrawal1407, 7 hours ago

प्रस्तावना संकेत बिंदु के आधार पर अनुच्छेद लिखिए​

Answers

Answered by anjalivashisthvk2
0

Explanation:

देवभूमि उत्तराखंड

संकेत-बिंदु-

(1) प्रस्तावना

(2) पर्यटको के आकर्षण का केंद्र

(3) उत्तराखंड के प्रमुख पर्यटन स्थल

(4) उत्तराखंड की भाषा

प्रस्तावना-

देवों के देव महादेव की निवास-भूमि कैलाश को अपनी गोद में संजोए पर्वतराज हिमालय की अपात्यकाओं मैं अजीत उत्तराखंड राज्य को प्रकृति के अलौकिक सौंदर्य का वरदान मिला है।

हिमालय को जहां देवी पार्वती का पिता कहा जाता है,वही यहां देवताओं की सर्वाधिक रमणीय भूमि के रूप में भी प्रसिद्ध है, इसलिए इसे देवभूमि भी कहा जाता है। हिमालय की गोद में स्थित उत्तराखंड राज्य की भूमि बड़ी पवित्र है। यहां पर चार प्रसिद्ध धाम स्थित है तो देवी गंगा का उद्गम स्थल भी यहीं स्थित है।

इसलिए यह राज्य अपनी पावन था एवं प्राकृतिक सुंदरता के क्षेत्र में भारत के सभी राज्य में अपना महत्वपूर्ण स्थान रखता है। यहां की फूलों की घाटी तो अपनी सुंदरता के लिए विश्वभर में प्रसिद्ध है, इसलिए उसे विश्व धरोहर की सूची में रखा गया है।धन्य है देव भूमि उत्तराखंड और धन्य है यहां के निवासी।

पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र-

देवभूमि उत्तराखंड के सौंदर्य का ही आकर्षण है, जो विश्वभर के पर्यटक इस की ओर खिंचे चले आते हैं। यहां की हिमा छातीत पर्वत श्रृंखला हरे-भरे वन, वनों में रहने वाले दुर्लभ वन्य जीव और तीर्थ स्थल की पावन श्रंखला प्रत्येक देश जाति के प्रकृति प्रेमियों को यहां तक खींच लाती है।

उत्तराखंड के प्रमुख पर्यटन-स्थल-

जिम कार्बेट राष्ट्रीय उद्यान रामनगर, नैनीताल।

हरिद्वार-ऋषिकेश-देवप्रयाग-टिहरी-धरासू-यमुनोत्री-उत्तरकाशी- गंगोत्री-त्रिजुगीनरायण-गौरीकुंड-केदारनाथ।

उत्तराखंड की भाषा-

सामान्यतः उत्तराखंड राज्य में तीन मुख्य भाषाएं बोली जाती हैं-गढ़वाली, कुमाऊनी, जौनसारी। भारतीय भाषा लोग सर्वेक्षण के अनुसार उत्तराखंड राज्य में कुल 13 भाषाएं बोली जाती है।

Similar questions