Science, asked by vikasrathour4102, 10 months ago

प्रश्न 1 - 3 में सही उत्तर का चयन कीजिए-1... निम्नलिखित में से कौन सौर परिवार का सदस्य नहीं है?(क) क्षुद्रग्रह(ख) उपग्रह(ग). तारामण्डल(घ) धूमकेतु

Answers

Answered by bhatiamona
0

Answer:

(ग) तारामण्डल

तारामण्डल सौर परिवार का सदस्य नहीं है | आकाश में दिखने वाले तारों के समूह को तारामण्डल कहते हैं | सूर्य भी एक तारा है तथा इसके परिवार में इसके इर्दगिर्द घूमने वाले ग्रह, उपग्रह, क्षुद्रग्रह व धूमकेतु इत्यादि शामिल हैं | पृथ्वी सूर्य के इर्दगिर्द घूमती है व सौर परिवार का एक हिस्सा है |

Answered by Anonymous
2

Explanation:

Answer:

दिए गए विकल्पों में से विकल्प (ग) तारामण्डल सही उत्तर है।  

Explanation:

तारामण्डल सौर परिवार का सदस्य नहीं है।

★★सौर परिवार में सूर्य, ग्रह और विभिन्न अन्य सदस्य जैसे क्षुद्रग्रह, धूमकेतु उल्का और कृत्रिम उपग्रह शामिल हैं।

★★पहचानने योग्य आकार वाले तारों के एक समूह को जो एक निश्चित पैटर्न बनाते हैं तारामंडल कहा जाता है।  एक तारामंडल का आकार कभी नहीं बदलता है।

आशा है कि यह उत्तर आपकी अवश्य  मदद करेगा।।।।

इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न :  

रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए-(क) सूर्य से सबसे अधिक दूरी वाला ग्रह ____________ है।(ख) वर्ण में रक्ताभ प्रतीत होने वाला ग्रह __________ है।(ग) तारों के ऐसे समूह को जो कोई पैटर्न बनाता है __________ कहते हैं।(घ) ग्रह की परिक्रमा करने वाले खयोलीय पिंड को ______________ कहते हैं।(छः) शूटिंग स्टार वास्तव में ____________नहीं हैं।(च) क्षुद्रग्रह ___________ तथा ______________ की कक्षाओं के बीच पाए जाते है।

https://brainly.in/question/11514256

निम्नलिखित कथनों पर सत्य (T) अथवा असत्य (F) अंकित कीजिए-(क) श्रुव तारा सौर परिवार का सदस्य हैं। ( )(ख) बुध सौर परिवार का सबसे छोटा ग्रह है। ( )(ग) यूरेनस सौर परिवार का दूरतम ग्रह हैं। ( )(घ) INSAT एक कृत्रिम उपग्रह है। ( )(डः) हमारे सौर परिवार में नो ग्रह हैं। ( )(च) “ओरॉयन“ तारामण्डल केवल दूरदर्शक द्वारा देखा जा सकता है। ( )

https://brainly.in/question/11514653

Similar questions