Social Sciences, asked by yk857393, 3 months ago

प्रश्न 1. इंग्लैण्ड की संसद ने ऐसे कौन से कदम उठाये
जिससे निरंकुशवाद समाप्त किया जा सका ?
कतलिस्तित कदम​

Answers

Answered by Anonymous
5

Answer:

इंग्लैण्ड या इंग्लिस्तान (अंग्रेज़ी: England), ग्रेट ब्रिटेन नामक टापू के दक्षिणी भाग में स्थित एक देश है। इसका क्षेत्रफल 50,331 वर्ग मील है। यह यूनाइटेड किंगडम का सबसे बड़ा निर्वाचक देश है। इंग्लैंड के अलावा स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तर आयरलैंड भी यूनाइटेड किंगडम में शामिल हैं।

Answered by joyjose5697
0

Answer:

सदियों से, अंग्रेजी संसद ने अंग्रेजी राजशाही की शक्ति को उत्तरोत्तर सीमित कर दिया, एक प्रक्रिया जो यकीनन अंग्रेजी गृहयुद्ध में समाप्त हुई.

Explanation:

13वीं से 17वीं शताब्दी के मध्य तक इंग्लैंड की संसद इंग्लैंड साम्राज्य की विधायिका थी। पहली अंग्रेजी संसद 1215 में मैग्ना कार्टा के निर्माण और हस्ताक्षर के साथ बुलाई गई थी, जिसने अपनी महान परिषद में सरकारी मामलों पर राजा के सलाहकार के रूप में सेवा करने के लिए बैरन (अमीर जमींदारों) के अधिकारों की स्थापना की थी। 1295 में, इंग्लैंड के प्रत्येक काउंटी और कस्बों के रईसों और बिशपों के साथ-साथ दो प्रतिनिधियों को शामिल करने के लिए संसद का विकास हुआ और 1542 से, वेल्स। यह सभी भावी संसदों की रचना का आदर्श बन गया। अगली शताब्दी के दौरान, संसद की सदस्यता को आज के दो सदनों में विभाजित किया गया था, जिसमें हाउस ऑफ लॉर्ड्स और शायर के शूरवीरों और स्थानीय प्रतिनिधियों ("बर्गेसेस" के रूप में जाना जाता है) को शामिल करने वाले रईसों और बिशपों को शामिल किया गया था। आम आदमी का घर। सिंहासन पर हेनरी चतुर्थ के समय के दौरान, "शिकायतों के निवारण" को शामिल करने के लिए कराधान नीति के निर्धारण से परे संसद की भूमिका का विस्तार हुआ, जिसने अनिवार्य रूप से अंग्रेजी नागरिकों को अपने स्थानीय कस्बों और काउंटी में शिकायतों को संबोधित करने के लिए निकाय को याचिका देने में सक्षम बनाया। इस समय तक, नागरिकों को हाउस ऑफ कॉमन्स के लिए अपने प्रतिनिधियों - बर्गसेस - को चुनने के लिए वोट देने की शक्ति दी गई थी।

#SPJ3

Similar questions