Hindi, asked by ramjanmagupta2013, 4 months ago


प्रश्न-1. कोविड -19 के संदर्भ मे आपदा प्रबंधन पर अपना प्रतिवेदन प्रस्तुत करे।

Answers

Answered by Anonymous
1

Answer:

कोविड -19 आपदा प्रबंधन

Explanation:

इस साल पूरी दुनिया को कारोना वायरस बीमारी का सामना करना पड़ा। कॉरॉना के कारण पूरे विश्व में करोड़ो लोग बीमार हो गए और लाखों लोगों ने अपने प्राण गंवाए।पूरे विश्व की सरकारें और वैज्ञानिक सब मिलकर इस बीमारी कि वैक्सीन तैयार करने में लग गए।

ऐसा वायरस इतिहास में पहली बार सामने आया है जो इतना ताकतवर है लेकिन ना दिखाई देता है ना सुनाई देता है।इस वायरस से बचाव ही फिलहाल इसका इलाज है।

बड़ी बड़ी आपदाओं के बाद खुद को खड़ा कर लेने वाले देशों के आपदा प्रबंधन भी कॉरॉना के आगे फेल साबित हुए हैं।अब केवल दो गज की दूरी, सैनिटाइजर का उपयोग करके और बाहर जाते समय मास्क लगाकर जाना ही आपदा प्रबंधन है।

कहीं बाहर से आकर हमेशा अपने हाथ,पैर और मुंह धोना ज़रूरी है।तबीयत खराब महसूस होने पर हमेशा स्टीम लें,गरम पानी पिएं और नमक के गार्गल करें।

इस समय हमारी इम्यूनिटी बोहोत मजबूत होनी ज़रूरी है।हमें हरी सब्जियां और फल ज़रूर खाने चाहिए।कोई भी समान यदि बाहर से लाते हैं तो उससे पहले पानी से धो लें फिर ही उससे फ्रिज में रखें।

सर्दियों में अपना और अपने परिवार का ख्याल रखना और भी जरूरी हो जाता है।इस समय ठंड के कारण कई और भी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।ठंड के कारण खांसी,ज़ुकाम और बुखार हो जाते हैं और इस कारण वायरस भी फ़ैल सकता है।इसीलिए सजग रहें।वैक्सीन आने के बाद भी कुछ समय हमें दो गज की दूरी,मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग करते रहना होगा।

Similar questions