Chemistry, asked by ashish977, 11 months ago

प्रश्न-1
कोयले की खदानों में काम करने वाले लोग गैस मास्क में सक्रियित चारकोल का
उपयोग क्यों करते हैं?

Answers

Answered by bhatiamona
0

कोयले की खदानों में काम करने वाले लोग गैस मास्क में सक्रियित चारकोल का

उपयोग क्यों करते है ?

कोयले की खदान में काम करने वाले लोग गैस मास्क में सक्रियित चारकोल का उपयोग इसलिए करते हैं क्योंकि कोयले की खदान में जब लोग काम करते हैं तो वहां पर अनेक तरह की हानिकारक गैसे होती हैं। यह गैसे काम करने वाले लोगों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती हैं। कोयले की खदानों में कार्बन मोनोऑक्साइड गैस और मीथेन गैसे बहुत उत्पन्न होती हैं। ये गैसें बहुत हानिकारक होती हैं। मास्क में जो सक्रियित चारकोल होता है वह कार्बन से बना होता है और सक्रियित चारकोल यानी एक्टिवेट चारकोल में यह गुण पाया जाता है कि वह इन हानिकारक गैसों का अवशोषण कर लेता है और इनके से काम करने वाले लोगों को कोई हानि नहीं होती।

#SPJ3

Answered by syed2020ashaels
0

कोयले की खदानों में काम करने वाले लोग गैस मास्क में सक्रियित चारकोल का उपयोग करते हैं क्योंकि सक्रियित चारकोल में विषैली गैसे जैसे-कार्बन- मोनोऑक्साइड, मीथेन आदि को अधिशोषित करने की क्षमता होती है जो की आमतौर पर कोयले की खानों में सांस लेने के लिए सोकने के मिश्रण का उपयोग किया जाता है ।

सक्रिय चारकोल अधिशोषक के रूप में कार्य करता है जो इसकी सतह पर अन्य गैसों का अधिशोषण करता है। गैस मास्क में, वे जहरीली गैसों को सोख लेते हैं और इसलिए विभिन्न व्यावसायिक खतरों को रोकते हैं।

Project code #SPJ2

Similar questions