प्रश्न 1. निम्नलिखित गद्यांश को पढ़कर निम्न प्रश्नों के उत्तर दीजिए :-
वर्तमान युग विज्ञापन का युग माना जाता है समाचार-पत्रों के अतिरिक्त रेडियो,टेलीविजन भी
विज्ञापन के सफल साधन हैं। विज्ञापन का मूल उद्देश्य उत्पादक और उपभोक्ता में सीधा संपर्क
स्थापित करना होता है। किसी पदार्थ का जितना अधिक विज्ञापन होगा, उतनी ही
लोकप्रियता बढ़ेगी |इन विज्ञापनों पर धन तो अधिक व्यय होता है, पर इनसे बिक्री बढ़ती है |
ग्राहक जब इन आकर्षक विज्ञापनों को देखता है, तो वह उस वस्तु विशेष के प्रति आकृष्ट होकर
उसे खरीदने पर बाध्य हो जाता है।
- विज्ञापन का मूल उद्देश्य क्या होता है ?
-.वर्तमान युग को विज्ञापन का युग क्यों कहा जाता है ?
5.उत्पादक और उपभोक्ता के सीधे संपर्क से क्या आशय है ?
प.विज्ञापनों का व्यक्ति के मस्तिष्क पर क्या प्रभाव पड़ता है ?
इ. उपर्युक्त गद्यांश का शीर्षक बताओ |
Answers
Answered by
1
Answer:
vigiapan ka mool udesh utpadak aur upbhogta me seedha sambandh sthapit karna hots hai.
2.smachar patro ke atrikt radio ,telivision bhi vigiapan ke safal sadhan hai .
3.kisi pdarath ka jinta adhik vigiapan hoga utni hi lokpriata bdegi.
4.vo unke prati akarshak hoga .
5.vigiapan
Similar questions
Business Studies,
3 months ago
Social Sciences,
3 months ago
Math,
3 months ago
English,
6 months ago
English,
6 months ago
Physics,
10 months ago
Computer Science,
10 months ago