प्रश्न 1. निम्नलिखित गद्यांश को पढ़कर निम्न प्रश्नों के उत्तर दीजिए :-
वर्तमान युग विज्ञापन का युग माना जाता है समाचार-पत्रों के अतिरिक्त रेडियो,टेलीविजन भी
विज्ञापन के सफल साधन हैं। विज्ञापन का मूल उद्देश्य उत्पादक और उपभोक्ता में सीधा संपर्क
स्थापित करना होता है। किसी पदार्थ का जितना अधिक विज्ञापन होगा, उतनी ही
लोकप्रियता बढ़ेगी |इन विज्ञापनों पर धन तो अधिक व्यय होता है, पर इनसे बिक्री बढ़ती है |
ग्राहक जब इन आकर्षक विज्ञापनों को देखता है, तो वह उस वस्तु विशेष के प्रति आकृष्ट होकर
उसे खरीदने पर बाध्य हो जाता है।
- विज्ञापन का मूल उद्देश्य क्या होता है ?
-.वर्तमान युग को विज्ञापन का युग क्यों कहा जाता है ?
5.उत्पादक और उपभोक्ता के सीधे संपर्क से क्या आशय है ?
प.विज्ञापनों का व्यक्ति के मस्तिष्क पर क्या प्रभाव पड़ता है ?
इ. उपर्युक्त गद्यांश का शीर्षक बताओ
Answers
Answered by
8
Answer:
1 उत्पादक और उपभोक्ता में सीधा संपर्क स्थापित करना।
2 क्योंकि समाचार पत्रों के अतिरिक्त रेडियो टेलीविजन भी विज्ञापन के सफल साधन हैं।
3 क्योंकि किसी पदार्थ का जितना अधिक विज्ञापन होगा उतनी ही लोकप्रियता बढ़ेगी।
4 जब कोई व्यक्ति इन आकर्षक विज्ञापनों को देखता है तो वह उस वस्तु के प्रति आकृष्ट होकर उसे खरीदने पर बाध्य हो जाता है।
5 विज्ञापन के लाभ।
Step-by-step explanation:
plese follow me
give me thanks
&
mark me as brainlist
Similar questions