प्रश्न 1.ननम्नलिखित अपहित गदयािंश को पढ़कर प्रश्नों केउत्तर दो-(1×5=5)
समय ब ुत मूल्यािान ोता ै। य बीत जाए तो िािों-करोडों रुपयेिर्चकरके भी इसेिापस न ीिं
िाया जा सकता। इस सिंसार मेंजजसनेभी समय की कद्र की ै, उसनेसुि के साथ जीिन गुजारा ैऔर
जजसनेसमय की बबाचदी की, ि िुद ी बबाचद ो गया ै। समय का मूल्य उस खििाडी सेपूनिए, जो
सेकिं ड के सौिेह स्सेसेपदक र्ूक गया ो। स्टेशन पर िडी रेिगाडी एक लमनट के विििंब सेिूट जाती
ै। आजकि तो कई विदयाियों मेंदेरी सेआनेपर विदयािय मेंप्रिेश भी न ीिं करनेहदया जाता। िात्रों
को तो समय का मूल्य और भी अच्िी तर समझ िेना र्ाह ए, क्योंकक इस जीिन की कद्र करके िे
अपनेजीिन के िक्ष्य को पा सकते ैंक ग - सेकिं ड के सौिेंह स्सेसेपदक कौन र्ूक जाता ै
(i) खििाडी जजसनेमामूिी अिंतर सेपदक गिंिा हदया ो
(ii) ि यात्री जजसकी ट्रेन िूट गई
(iii) उपयुचक्त दोनों िोग
(iv) इनमेंकोई न ीिं
घ- िात्रों को समय की कद्र करनेसेक्या िाभ ोता ै?
(i) िेस्िस्थ ो जाते ैं।
(ii) िेमेधािी बन जाते ैं।
(iii) िेसभी विषयों में100% अिंक प्राप्त करते ैं।
(iv) जीिन के िक्ष्य को पा सकते ैं।
ड- इस गदयािंश का उपयुक्त शीषचक ोगा
(i) समय का मूल्य
(ii) जीिन का िक्ष्य
(iii) विदयाथी जीिन मेंसमय का म त्त्ि
(iv) अनुशासन
- उपरोक्त गदयािंश मेंकीमती ककसेमाना गया ै?
(i) जीिन को
(ii) अनुशासन को
(iii) समय को
(iv) िेि को
ि-ककसनेसुि के साथ जीिन गुजारा?
(i) जजसनेदुननया मेंिूब धन कमाया
(ii) जजसनेमीिी बाणी बोिी
(iv) जजसनेसमय को बबाचद ककया
(iv) जजसनेसमय की कद्र की।
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