प्रश्न 1 सही विकल्प चुनिए
निम्नलिखित में से कौन संचार प्रक्रिया चक्र के अंदर संचार का तत्व नहीं है
(1x5)
(क) चैनल
(ख) प्राप्तकर्ता
(ग) प्रेषक
(घ) समय
2.निम्नलिखित में से कौन-सा मौखिक संचार का एक उदाहरण है?
(क) समाचार पत्र (ख) पत्र
(ग) फोन कॉल
(घ) ईमेल
3. निम्नलिखित में से कौन सा एक अच्छी प्रतिक्रिया के प्रभावी घटक हैं?
(क) विस्तृत और समय लेने वाली (ख) प्रत्यक्ष और ईमानदार (ग) विशिष्ट (घ) राय आधारित
4. कौन सी प्रबंधन की तकनीक है?.
(क) गाना सुनना
(ख) जागना
(ग) तनाव
(घ) समय प्रबंधन
5. इनमें से कौनसा सामान्य संचार बाधा नहीं है?
(क) भाषाई बाधा (ख) वित्तीय बाधा (ग) संगठनात्मक बाधा
(घ) पारस्परिक बाधा
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Explanation:
1.(क) चैनल
2.(ग) फोन कॉल
3. (ख) प्रत्यक्ष और ईमानदार
4.(घ) समय प्रबंधन
5. (ग) संगठनात्मक बाधा
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1. (क) चैनल
- एक संचार चैनल या तो एक भौतिक संचरण माध्यम जैसे कि एक तार को संदर्भित करता है, या एक मल्टीप्लेक्स माध्यम पर एक तार्किक कनेक्शन जैसे दूरसंचार और कंप्यूटर नेटवर्किंग में एक रेडियो चैनल के रूप में संदर्भित करता है।
2.(ग) फोन कॉल
- मौखिक संचार के उदाहरण एक बातचीत, एक भाषण या प्रस्तुति और किसी के साथ फोन कॉल करना है। मौखिक संचार गैर-मौखिक संचार का विकल्प है जिससे संदेश चुपचाप व्यक्त किए जाते हैं, या तो लिखे जाते हैं, प्रतीकों में या शरीर की भाषा के माध्यम से। मौखिक संचार एक नरम कौशल है जो नेतृत्व की विशेषता है।
3. (ख) प्रत्यक्ष और ईमानदार
- प्रत्यक्ष प्रतिक्रिया संचार को कभी-कभी पुश संचार कहा जाता है जब आप अपने लक्षित दर्शकों को तत्काल कार्रवाई करने के लिए राजी करने के प्रयास में एक प्रस्ताव के साथ प्रस्तुत करते हैं, जैसे लीड जनरल फॉर्म को पूरा करना, एक ईबुक डाउनलोड करना, या खरीदारी करना। यह रणनीति विपणक के साथ लोकप्रिय है क्योंकि यह समय-संवेदनशील अभियानों के लिए त्वरित परिणाम चला सकती है
4.(घ) समय प्रबंधन
- समय प्रबंधन विशिष्ट गतिविधियों पर खर्च किए गए समय की योजना बनाने और सचेत नियंत्रण का प्रयोग करने की प्रक्रिया है, विशेष रूप से प्रभावशीलता, दक्षता और उत्पादकता को बढ़ाने के लिए।
5. (ग) संगठनात्मक बाधा
- संगठनात्मक बाधाएं संगठन संरचना और संगठन की संचार प्रणाली में दोष के कारण उत्पन्न होती हैं।
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