Hindi, asked by 0657supu, 1 month ago

प्रश्न 10. durga pujaबारे में एक अनुच्छेद लिखिए।​

Answers

Answered by priyanshisinha216
2

Explanation:

दुर्गा-पूजा बड़ी निष्ठा और श्रद्धा से की जाती है । यह बार महीने के शुक्ल पक्ष में की जाती है । प्रतिपदा के दिन से नवरात्रों का प्रारंभ माना जाता है । इन 10 दिनों तक श्रद्धालु स्त्रियों व्रत रखती हैं और देवी दुर्गा का पूजन करती हैं । यह त्यौहार दशहरे के त्यौहार के साथ ही मनाया जाता है । अत कई दिन तक स्कूल और कॉलेज बन्द रहते हैं ।

दुर्गा-पूजा का त्यौहार बंगाल, असम, पूर्वी बिहार में बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है । पूजा का विशेष आयोजन तीन दिन तक होता है । यह विशेष पूजा सप्तमी, अष्टमी तथा नौमी तिथियों को होती है । इन तीन दिनो बहुत-से भागों में भेड़, बकरे और भैंसों की बलि चढ़ा कर देवी दुर्गा को प्रसन्न करने का प्रयास किया जाता है ।

हर दिन दुर्गा की प्रतिमा की धूम-धाम से पूजा की जाती है । इस हेतु बड़े-बड़े शामियाने और पण्डाल लगाये जाते हैं । बड़ी संख्या में लोग इन आयोजनों में भाग लेते हैं । पूजा के शामियाने को खूब सजाया जाता है । उस पर तरह-तरह के बच्चों से रोशनी की जाती है । वे इसे बड़े उत्साह से सजाते हैं ।

पूजा के बाद बड़े समारोहपूर्वक भजन गाते हुए आरती की जाती है । आरती का थाल सभी लोगों के सामने लाया जाता है । हर व्यक्ति आरती लेकर यथाशक्ति थाल में कुछ सिक्के डाल देता है । अष्टमी की पूजा-शक्ति पूजा कहलाती है । पूजा के बाद इन शामियानो में नाटक, ड्रामा और संगीत सभाओं के आयोजन भी किए जाते हैं ।

Answered by RishabhACE
1

Answer:

Intreped

Compassionate

Complacent

Resolute

Fervent

Self-reliant

Sensitive

Leadership qualitiesi am that doughnut

Similar questions