Social Sciences, asked by pradipajatava49, 1 month ago

प्रश्न 11. वायुसेना में अधिकारी वर्ग की पदक्र
(रैंक) सूची का चार्ट बनाइए।
उत्तर-वायुसेना के अधिकारियों का पदक्रम (रैंक
एयर चीफ मार्शल
T
एयर मार्शल
T
एयर वाइस मार्शल
T
एयर कॉमोडोर
T
ग्रुप कैप्टन
T
विंग कमाण्डर
T
स्काड्रन लीडर
T
फ्लाइट ऑफीसर
1
फ्लाइंग ऑफीसर​

Answers

Answered by jayanthiravi989
1

Answer:

WeuRruiRtyi^67%55^5Hre^6%UrUueeuUreIrYitrtYrr

Answered by sameeksha712rawat
0

Answer:

उत्तर-वायुसेना के अधिकारियों का पदक्रम

Explanation:

उत्तर-वायुसेना के अधिकारियों का पदक्रम

  • एयर चीफ मार्शल
  • एयर मार्शल
  • एयर वाइस मार्शल
  • एयर कॉमोडोर
  • ग्रुप कैप्टन
  • विंग कमाण्डर
  • स्काड्रन लीडर
  • फ्लाइट ऑफीसर
  • फ्लाइंग ऑफीसर​

एयर चीफ मार्शल:

मार्शल ऑफ़ द एयर फ़ोर्स एक पाँच सितारा वायु अधिकारी रैंक है और भारतीय वायु सेना में सर्वोच्च प्राप्य रैंक है। वायु सेना के मार्शल का स्थान एयर चीफ मार्शल के ठीक ऊपर होता है। यह एक औपचारिक या युद्धकालीन रैंक है, जिसे केवल एक बार सम्मानित किया गया है।

एयर मार्शल:

एयर चीफ मार्शल भारतीय वायु सेना में एक चार सितारा वायु अधिकारी रैंक है। यह भारतीय वायु सेना में सर्वोच्च सक्रिय रैंक है। एयर चीफ मार्शल का रैंक एयर मार्शल के तीन-स्टार रैंक से ऊपर और भारतीय वायु सेना के मार्शल के पांच-स्टार रैंक से नीचे है, जो कि मोटे तौर पर युद्ध-काल या औपचारिक रैंक है।

एयर वाइस मार्शल:

एयर वाइस मार्शल भारतीय वायु सेना में एक दो सितारा वायु अधिकारी रैंक है। यह भारतीय वायु सेना में तीसरी सबसे बड़ी सक्रिय रैंक है। एयर वाइस मार्शल का रैंक एयर कमोडोर के वन-स्टार रैंक से ऊपर और एयर मार्शल के तीन-स्टार रैंक से नीचे होता है।

एयर कॉमोडोर:

एयर कमोडोर भारतीय वायु सेना में वन-स्टार रैंक है। एयर कमोडोर ग्रुप कैप्टन के रैंक से ऊपर और एयर वाइस मार्शल के टू-स्टार रैंक से नीचे रैंक करता है।

ग्रुप कैप्टन:

ग्रुप कैप्टन भारतीय वायु सेना में एक रैंक है। ग्रुप कैप्टन का रैंक विंग कमांडर के रैंक से ऊपर और एयर कमोडोर से नीचे होता है।

विंग कमाण्डर:

विंग कमांडर ब्रिटिश रॉयल एयर फोर्स और कई देशों की वायु सेना में एक वरिष्ठ कमीशन रैंक है, जिसमें ऐतिहासिक ब्रिटिश प्रभाव है, जिसमें कई राष्ट्रमंडल देश शामिल हैं, लेकिन कनाडा और दक्षिण अफ्रीका शामिल नहीं हैं।

स्काड्रन लीडर:

स्क्वाड्रन लीडर रॉयल एयर फोर्स और ऐतिहासिक ब्रिटिश प्रभाव वाले कई देशों की वायु सेना में एक कमीशन रैंक है। यह कभी-कभी उन देशों में समकक्ष रैंक के अंग्रेजी अनुवाद के रूप में भी प्रयोग किया जाता है जिनके पास गैर-अंग्रेज़ी वायु सेना-विशिष्ट रैंक संरचना होती है।

फ्लाइट ऑफीसर:

फ्लाइट लेफ्टिनेंट वायु सेना में एक जूनियर कमीशन रैंक है जो विशेष रूप से राष्ट्रमंडल देशों में रॉयल एयर फोर्स (RAF) प्रणाली का उपयोग करता है। इसका NATO रैंक कोड OF-2 है।

फ्लाइंग ऑफीसर​:

फ्लाइंग ऑफिसर रॉयल एयर फोर्स (RAF) और ऐतिहासिक ब्रिटिश प्रभाव वाले कई देशों की वायु सेना में एक जूनियर कमीशन रैंक है। यह कभी-कभी उन देशों में समकक्ष रैंक के अंग्रेजी अनुवाद के रूप में भी प्रयोग किया जाता है जिनके पास गैर-अंग्रेज़ी वायु सेना-विशिष्ट रैंक संरचना होती है।

दिए गए लिंक से इंडियन एयरफोर्स रैंक के बारे में अधिक जानने के लिए

https://brainly.in/question/1049681

https://brainly.in/question/5464033

#SPJ3

Similar questions