Hindi, asked by vijaylaxmi95, 7 months ago

प्रश्न 13. अपनी पाठ्य-पुस्तक में से अपने प्रिय कवि या लेखक के जीवन-परिचय को उनके साहित्यिक विशेषताओं के साथ प्रस्तुत कीजिए।
class 9 kshitij Hindi book​

Answers

Answered by bhatiamona
8

अपनी पाठ्य-पुस्तक में से अपने प्रिय कवि या लेखक के जीवन-परिचय को उनके साहित्यिक विशेषताओं के साथ प्रस्तुत कीजिए।

प्रेमचंद का जीवन परिचय

कथा सम्राट प्रेमचंद का जन्म स्थान, बनारस शहर से 4 मील दूर लमही गांव में हुआ। इनका जन्म की तिथि 31 जुलाई 1880. हिंदी साहित्य की बात की जाए तो प्रेमचंद का खास स्थान है।  प्रेमचंद की कहानियां आज भी चर्चित हैं, उन्होंने काफी सारी कहानियाँ प्रेम कथा पर  भी लिखी है। मुंशी प्रेमचंद हिंदी कथा साहित्य के महान साहित्यकार माने जाते हैं। उन्होंने कहानी के साथ- साथ उपन्यास लेखन किया। उनकी प्रसिद्धि को आलम यह है कि उन्हें उपन्यास सम्राट कहा जाता है।  

साहित्यिक

सादा एवं सरल जीवन के मालिक प्रेमचंद सदा मस्त रहते थे। भारत के उपन्यास सम्राट माने जाते हैं भारत के हिन्दी साहित्य में प्रेमचन्द का नम अमर है। मुंशी प्रेमचंद को हिंदी और उर्दू साहित्य के आधुनिक क्षेत्र के महान लेखकों में से एक माना जाता है। मुंशी प्रेमचंद्र द्वारा लिखे गये उपन्यासों को बाद में कई फिल्मों और टेलीविजन धारावाहिकों में प्रसारित किया गया।  

प्रेमचंद  द्वारा लिखी गई कहानियाँ :

बड़े घर की बेटी कहानी  मुंर्शी प्रेमचंद द्वारा लिखी गई है |

ईदगाह' भारत के महान कहानीकार मुंशी प्रेमचंद की एक कहानी द्वारा लिखी गई  है। यह कहानी एक लड़के के प्रति दादी के लिए प्यार और भावना की है |

"कफ़न कहानी प्रेमचंद द्वारा लिखी गई है |  

घीसू और माधव  और कफ़न कहानी के दो पात्र है |

बड़े घर की बेटी कहानी मुशी  प्रेमचंद द्वारा लिखी गई है |

पूस की रात कहानी प्रेमचंद जी  द्वारा लिखी गई है |

कहानी ‘पूस की रात’ में हल्कू के माध्यम से कहानी कार ने भारतीय किसान की लाचारी का यथार्थ चित्रण किया है ।

Similar questions