Science, asked by rajkumar85884, 7 months ago

प्रश्न-13 शांति और सुरक्षा से क्या तात्पर्य है ?​

Answers

Answered by thankyebo12
1

Answer:

वाक्यांश "शांति और सुरक्षा" एक आम इस्तेमाल है। इसका तात्पर्य एक तालमेल, एक पूरक राज्य से है जो उस समय मौजूद नहीं होता जब हिंसा और संघर्ष किसी समाज या देश में व्याप्त हो। शांति और सुरक्षा दोनों दूसरे छोरों के लिए, और अपने आप में साधन हैं।

सुरक्षा परिषद ने 31 अक्टूबर 2000 को महिलाओं और शांति और सुरक्षा पर संकल्प (एस / आरईएस / 1325) को अपनाया। संकल्प संघर्ष, शांति वार्ता, शांति-निर्माण, शांति स्थापना, मानवीय प्रतिक्रिया की रोकथाम और संकल्प में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका की पुष्टि करता है। और संघर्ष के बाद पुनर्निर्माण और शांति और सुरक्षा के रखरखाव और संवर्धन के लिए सभी प्रयासों में उनकी समान भागीदारी और पूर्ण भागीदारी के महत्व पर जोर दिया। संकल्प 1325 सभी अभिनेताओं से महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने और सभी संयुक्त राष्ट्र शांति और सुरक्षा प्रयासों में लैंगिक दृष्टिकोण को शामिल करने का आग्रह करता है। यह सशस्त्र संघर्ष की स्थितियों में लिंग आधारित हिंसा, विशेष रूप से बलात्कार और यौन शोषण के अन्य रूपों से महिलाओं और लड़कियों की सुरक्षा के लिए विशेष उपाय करने के लिए सभी पक्षों से संघर्ष का आह्वान भी करता है। यह प्रस्ताव कई महत्वपूर्ण संचालन जनादेश प्रदान करता है, जिसमें सदस्य देशों और संयुक्त राष्ट्र प्रणाली की संस्थाओं के लिए निहितार्थ हैं।

सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव के कार्यान्वयन में पूरे संयुक्त राष्ट्र प्रणाली में सहयोग और समन्वय सुनिश्चित करने के लिए, महिलाओं और लैंगिक समानता पर अंतर-नेटवर्क नेटवर्क ने महिलाओं, शांति और सुरक्षा पर अंतर-कार्य टास्कफोर्स की स्थापना की, जिसकी अध्यक्षता जेंडर मुद्दों के विशेष सलाहकार और महिलाओं की उन्नति। 2004 के अनुसार, टास्कफोर्स में DAW / DESA, DDA, DPA, DPKO, DPI, ESCWA, ILO, OCHA, OHCHR, OHRM, OSAGI, SRSG / CAC, UNDP, UNFCR, UNHCR, UN-HABITAT, यूनिसेफ, UNIFEM के प्रतिनिधि शामिल हैं। , यूएनयू, डब्ल्यूएफपी। प्रेक्षक: IOM और NGO वर्किंग ग्रुप ऑन वुमन, पीस एंड सिक्योरिटी (हेग अपील फॉर पीस, इंटरनेशनल अलर्ट, इंटरनेशनल वुमेन ट्रिब्यून सेंटर, जेंडर जस्टिस के लिए महिला कॉकस, शरणार्थी महिलाओं और बच्चों पर महिला समिति, शांति और स्वतंत्रता के लिए महिला महिला लीग) ।

2003 में, टास्कफोर्स ने प्रस्ताव के कार्यान्वयन पर एक कार्य योजना विकसित की और महासचिव के अध्ययन की तैयारी में योगदान दिया। 2003 की वार्षिक रिपोर्ट में 2002 में टास्कफोर्स की उपलब्धियों का वर्णन किया गया था और 2004 की वार्षिक रिपोर्ट में मूल्यांकन जाँचकर्ताओं की जानकारी, सुरक्षा परिषद मिशन के लिए संक्षिप्त नोट और सुरक्षा परिषद के महासचिव की रिपोर्ट की लिंग सामग्री के विश्लेषण के बारे में जानकारी शामिल है।

आशा है कि ये आपकी मदद करेगा

Explanation:

Similar questions