Social Sciences, asked by kishormali3475, 9 months ago

प्रश्न 15.
राजस्थान में पंचायती राज संस्थाओं का कार्यकाल बताइए।

Answers

Answered by yattipankaj20
0

Answer:

Explanation:

राजस्थान में पंचायती राज संस्थाओं का कार्यकाल :

पंचायत राज प्रणाली, ज़िल्लस (जिलों) में और नीचे तीन स्तरीय प्रणाली है; 2 अक्टूबर, 1959 को नागौर जिले (जिला परिषद प्रणाली) में राजस्थान राज्य द्वारा पहली बार पंचायती राज प्रणाली को अपनाया गया था।

बलवंत राय मेहता समिति की सिफारिशें

बलवंत राय मेहता समिति, सांसद बलवंत राय मेहता की अध्यक्षता में, जनवरी 1957 में भारत सरकार द्वारा सामुदायिक विकास कार्यक्रम (1952) और राष्ट्रीय विस्तार सेवा (1953) के कामकाज की जाँच करने और सुझाव देने के लिए नियुक्त एक समिति थी। उनके बेहतर काम।

समिति की सिफारिशों को जनवरी 1958 में NDC  द्वारा अनुमोदित किया गया था और इसने पूरे देश में पंचायती राज संस्थानों के शुभारंभ के लिए मंच तैयार किया। समिति ने recommended लोकतांत्रिक विकेंद्रीकरण ’की योजना की स्थापना की सिफारिश की, जिसे अंततः पंचायती राज के रूप में जाना जाता है।

3-टाइयर पंचायती राज व्यवस्था की स्थापना

पंचायती राज प्रणाली को पहली बार 2 अक्टूबर, 1959 को नागौर जिले (जिला परिषद प्रणाली) में राजस्थान राज्य द्वारा अपनाया गया था। दूसरा राज्य आंध्र प्रदेश था, जबकि महाराष्ट्र नौवां राज्य था। इस प्रणाली को राज्य सरकारों ने 1950 और 60 के दशक के दौरान अपनाया था, क्योंकि विभिन्न राज्यों में पंचायतों की स्थापना के लिए कानून पारित किए गए थे।

Similar questions