Science, asked by lalvijaypratapsingh, 5 hours ago

प्रश्न-2 एथिलीन गैस के दो उपयोग लिखिए।​

Answers

Answered by gs7729590
1

Answer:

यह एक रंगहीन, ज्वलनशील गैस है जिसकी गंध हल्की मीठी कस्तूरी होती है। रासायनिक उद्योगों में एथिलीन का बहुतायत में उपयोग होता है।

"Hope this Helpful."

Answered by roopa2000
0

Answer:

एथिलीन गैस के दो उपयोग

  • जल के मृदुकरण, धुलाई एवं निर्मलन में।
  • काँच, साबुन, बोरेक्स एवं कास्टिक सोडा के निर्माण में।

Explanation:

एथिलीन (IUPAC नाम: एथीन) एक हाइड्रोकार्बन है जिसका सूत्र C . है

2 एच

4 या H2C=CH2। यह एक रंगहीन ज्वलनशील गैस है जिसमें शुद्ध होने पर हल्की "मीठी और मांसल" गंध होती है।[6] यह सबसे सरल एल्कीन (कार्बन-कार्बन डबल बॉन्ड वाला हाइड्रोकार्बन) है।

एथिलीन का व्यापक रूप से रासायनिक उद्योग में उपयोग किया जाता है, और इसका विश्वव्यापी उत्पादन (2016 में 150 मिलियन टन से अधिक ) किसी भी अन्य कार्बनिक यौगिक से अधिक है।इस उत्पादन का अधिकांश भाग पॉलीइथाइलीन की ओर जाता है, एक व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला प्लास्टिक जिसमें विभिन्न श्रृंखला लंबाई में एथिलीन इकाइयों की बहुलक श्रृंखलाएं होती हैं। एथिलीन भी एक महत्वपूर्ण प्राकृतिक पादप हार्मोन है और इसका उपयोग कृषि में फलों को पकने के लिए मजबूर करने के लिए किया जाता है।एथिलीन का हाइड्रेट इथेनॉल है।

इस हाइड्रोकार्बन में चार हाइड्रोजन परमाणु होते हैं जो कार्बन परमाणुओं की एक जोड़ी से बंधे होते हैं जो एक दोहरे बंधन से जुड़े होते हैं। एथिलीन से युक्त सभी छह परमाणु समतलीय हैं। एच-सी-एच कोण 117.4° है, आदर्श sp² संकरित कार्बन के लिए 120° के करीब। अणु भी अपेक्षाकृत कमजोर है: सीसी बांड के बारे में रोटेशन एक बहुत ही कम ऊर्जा प्रक्रिया है जिसके लिए 50 डिग्री सेल्सियस पर गर्मी की आपूर्ति करके -बंधन को तोड़ने की आवश्यकता होती है। [उद्धरण वांछित]

एथिलीन अणु में -बंध इसकी उपयोगी प्रतिक्रियाशीलता के लिए जिम्मेदार है। दोहरा बंधन उच्च इलेक्ट्रॉन घनत्व का क्षेत्र है, इस प्रकार यह इलेक्ट्रोफाइल द्वारा हमला करने के लिए अतिसंवेदनशील है। एथिलीन की कई प्रतिक्रियाएं संक्रमण धातुओं द्वारा उत्प्रेरित होती हैं, जो एथिलीन को और π* दोनों कक्षकों का उपयोग करके क्षणिक रूप से बांधती हैं।[उद्धरण वांछित]

एक साधारण अणु होने के कारण, एथिलीन स्पेक्ट्रोस्कोपिक रूप से सरल है। इसका यूवी-विज़ स्पेक्ट्रम अभी भी सैद्धांतिक तरीकों के परीक्षण के रूप में प्रयोग किया जाता है।

learn more about it

https://brainly.in/question/1479053

https://brainly.in/question/8000812

#SPJ2

Similar questions